Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आपके पास नौकरी नहीं है तो भी बैंक आपको देगा पर्सनल लोन, जानें तरीका

Send Push

ज्यादातर नौकरीपेशा लोगों को बैंक आसानी से पर्सनल लोन उपलब्ध करा देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक को पता होता है कि उनका लोन डिफॉल्ट नहीं होगा और कर्ज लेने वाला ईएमआई आसानी से चुका देगा। लेकिन क्या आपकी नौकरी चली जाने पर भी बैंक आपको लोन देंगे? उत्तर है, हाँ! बैंक नौकरी छोड़ने के बाद भी पर्सनल लोन देते हैं लेकिन लोन के लिए आवेदन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखते हैं।

आवेदन करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

1. अपनी ऋण आवश्यकताओं का निर्धारण करें: आवेदन करने से पहले, यह आकलन करना महत्वपूर्ण है कि आपको वास्तव में कितने पैसे की आवश्यकता है।

2. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें: जब आप बेरोजगार हों तो बैंक का विश्वास जीतना मुश्किल हो जाता है, इसलिए उच्च क्रेडिट स्कोर होना महत्वपूर्ण हो जाता है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको लोन पाने में मदद करता है।

3. आवश्यक दस्तावेज़ इकट्ठा करें: अपने ऋण आवेदन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें। ऐसे दस्तावेज़ भी शामिल करें जो ऋण चुकाने की आपकी क्षमता प्रदर्शित कर सकें।

4. अपना उद्देश्य स्पष्ट रूप से बताएं: आवेदन करते समय इस बात को लेकर स्पष्ट रहें कि आपको ऋण की आवश्यकता क्यों है। आप पैसे का उपयोग कैसे करने की योजना बना रहे हैं, इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करें, जिससे ऋणदाता को आपके आवेदन पर विश्वास करने में मदद मिलेगी।

बैंक क्या ऋण देंगे?

बेरोजगार रहते हुए ऋण प्राप्त करना कठिन है लेकिन असंभव नहीं। अगर आपकी क्रेडिट अच्छी है तो बैंक आपको लोन देते हैं। नौकरी न होने पर बैंक या वित्तीय संस्थान के साथ आपका रिश्ता अहम भूमिका निभाता है। यदि आप उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखते हैं, तो इससे आपके स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।

आप इन विकल्पों पर भी विचार कर सकते हैं

सुरक्षित ऋण: आप अपनी नौकरी छोड़ने के बाद भी कार या संपत्ति जैसी संपत्ति का उपयोग करके बैंक से ऋण ले सकते हैं। बैंक आपकी संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में उपयोग करके आसानी से आपको व्यक्तिगत ऋण देंगे। इस प्रकार के लोन का एक फायदा यह है कि बैंक आपसे कम ब्याज लेगा।

सह-हस्ताक्षरकर्ता ऋण: स्थिर आय वाले किसी क्रेडिट योग्य व्यक्ति को ऋण पर सह-हस्ताक्षरकर्ता बनाकर आप आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। ऋण ईएमआई का भुगतान न करने की स्थिति में, सह-हस्ताक्षरकर्ता भुगतान की जिम्मेदारी लेता है।

बैंक ऋण देने से क्यों कतराते हैं?

बैंक अक्सर बेरोजगार आवेदकों के लिए उच्च क्रेडिट स्कोर सीमा और कम ऋण राशि सहित सख्त पात्रता मानदंड लागू करते हैं। नौकरी न होने के बढ़ते जोखिम के कारण, बेरोजगार व्यक्तियों को व्यक्तिगत ऋण आम तौर पर नियोजित व्यक्तियों की तुलना में अधिक ब्याज दरों पर दिए जाते हैं। नौकरी छूटने और वित्तीय संकट की स्थिति में, भुगतान व्यवस्था या कम ब्याज दरों जैसे विकल्प तलाशने के लिए अपने वर्तमान बैंक से बात करें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now