Top News
Next Story
NewsPoint

इजराइल हमास युद्ध को पूरा हुआ एक साल, यहां पढ़ें युद्ध की पूरी कहानी, अब तक इतने लोगों की मौत

Send Push

इज़राइल हमास युद्ध एक वर्ष: इज़राइल पर सबसे बड़ा हमला 7 अक्टूबर 2023 को हुआ था। यह हमला फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास द्वारा किया गया था, जिसमें केवल एक दिन में 1,200 से अधिक इजरायली मारे गए और 251 लोगों को हमास लड़ाकों ने बंधक बना लिया।

फ़िलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने 7 अक्टूबर, 2023 को सुबह 6:30 बजे दक्षिणी इज़राइल में 5,000 रॉकेट दागे। इसके बाद हमास के सैकड़ों लड़ाके इसराइल में घुस गए. उन्होंने लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. यह वह दिन था जब पूरा देश सुक्कोट नामक धार्मिक त्योहार मना रहा था। हमास ने इस हमले को फ्लड ऑफ अल-अक्सा नाम दिया है.

इजराइल ने हमास के हमले का जवाब 8 अक्टूबर को हवाई हमले से दिया. इज़राइल ने ऑपरेशन स्वोर्ड्स ऑफ आयरन शुरू किया और गाजा की पूर्ण घेराबंदी शुरू कर दी और गाजा पट्टी के उत्तरी भाग में रहने वाले लगभग 1.5 मिलियन लोगों को निकालने का आदेश दिया।

परिणाम एक साल बाद भी दिखाई दे रहे हैं, गज़ावासी पानी, भोजन और अन्य बुनियादी सुविधाओं की गंभीर कमी से जूझ रहे हैं। अगर गाजा की बात करें तो वहां की करीब 70 फीसदी इमारतें पूरी तरह से नष्ट हो चुकी हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, हमले में अब तक 42 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. इनमें से 16,765 बच्चे हैं। करीब 98 हजार लोग घायल हुए हैं. 10 हजार से ज्यादा लोग लापता हैं. वहीं, इस युद्ध में अब तक 1,139 इजरायली मारे गए हैं और 8,730 घायल हुए हैं। इसके अलावा इस हमले में 125 पत्रकार भी मारे गए हैं.

इज़राइल-हमास युद्ध में कितना नुकसान हुआ?

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली हमले के कारण गाजा पट्टी में 80 फीसदी व्यावसायिक सुविधाएं और 87 फीसदी स्कूल भवन नष्ट हो गए हैं. गाजा पट्टी में 144,000 से 175,000 इमारतें क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गई हैं। 36 में से सिर्फ 17 अस्पताल ही काम कर रहे हैं. 68 प्रतिशत सड़क नेटवर्क नष्ट हो गया है और कृषि के लिए उपयुक्त 68 प्रतिशत भूमि बंजर हो गई है।

आर्थिक क्षति के मामले में गाजा की जीडीपी में 81 फीसदी की गिरावट आई है. 2.01 लाख लोग बेरोजगार हो गए हैं. करीब 20 लाख लोग बेघर हैं. 85 हज़ार फ़िलिस्तीनी श्रमिकों ने अपनी नौकरियाँ खो दी हैं।

गाजा पट्टी में मलबे का ढेर

इजरायली हवाई हमलों के कारण गाजा पट्टी पर 42 मिलियन टन से अधिक मलबा गिरा है। यह न्यूयॉर्क से सिंगापुर तक फैले डंप ट्रकों की एक पंक्ति को भरने के लिए पर्याप्त मलबा है। इसे हटाने में कई साल लग सकते हैं और 700 मिलियन डॉलर तक का खर्च आएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now