Top News
Next Story
NewsPoint

Flaxseed Benefit: पोटैशियम से भरपूर अलसी के हैं कई फायदे, जानिए रोजाना खाने से सेहत को क्या होते हैं फायदे

Send Push

अलसी के फायदे: शरीर को सभी पोषक तत्व प्रदान करने वाला आहार लेना चाहिए। तो फिर इसके लिए आहार में अलसी के बीजों को शामिल किया जा सकता है। अलसी के बीजों को हेम्प सीड्स या अलसी के बीज भी कहा जाता है। भांग के बीज में एक प्रकार का पॉलीफेनोल होता है जो हृदय को स्वस्थ रखता है। इसे रोजाना डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

अलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभ लिगनेन का अच्छा स्रोत

लिगनेन एक प्रकार का फाइटोएस्ट्रोजन है, जो खनिजों का एक समूह है जो ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय स्वास्थ्य और स्तन कैंसर जैसी स्थितियों में मदद करता है। लिगनेन में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत

गांजे के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) से भरपूर होते हैं, एक प्रकार का फैटी एसिड जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। वसायुक्त मछली को ओमेगा-3 का सबसे अच्छा स्रोत कहा जाता है, लेकिन अलसी के बीज इस मामले में मछली से प्रतिस्पर्धा करते हैं।

पोटेशियम से भरपूर

पोटेशियम एक खनिज है, जो कोशिकाओं और मांसपेशियों के कामकाज के लिए आवश्यक है और सामान्य रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है। अलसी के बीजों में केले से भी अधिक पोटैशियम होता है।

फाइबर से भरपूर

फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है और भांग के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। अलसी फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो पानी में घुलकर जेल बनाता है और पाचन में सहायता करता है।

उच्च प्रोटीन

सोयाबीन की तरह, अलसी के बीज पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। रोजाना अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन का स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now