Top News
Next Story
NewsPoint

नियम में बदलाव: गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर सुकन्या समृद्धि योजना तक, 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम

Send Push

नई दुनिया: 1 अक्टूबर 2024 से नियम बदले: सितंबर का महीना खत्म होने वाला है। अब अगले सप्ताह से अक्टूबर माह शुरू हो जाएगा। नए महीने की शुरुआत में कुछ नियम बदल जाते हैं। अब 1 अक्टूबर से देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं जिसका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत, क्रेडिट कार्ड और सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बदलाव शामिल हैं।

गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव

गैस कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव करती हैं। 1 अक्टूबर को भी एलपीजी के दाम बढ़ या घट सकते हैं. हाल के दिनों में 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ है. 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

सीएनजी-पीएनजी और एटीएफ की कीमतों में बदलाव

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ, तेल कंपनियां एयर टरबाइन ईंधन और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में संशोधन करती हैं। इनकी नई कीमतें 1 अक्टूबर को आ सकती हैं. इससे पहले सितंबर में एटीएफ की कीमत में कटौती की गई थी.

बोनस क्रेडिट से जुड़े नियम

सेबी की ओर से शेयर बाजार बोनस क्रेडिट से जुड़े नियमों की घोषणा कर दी गई है. नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे. सेबी ने शेयर क्रेडिट अवधि को घटाकर दो दिन कर दिया है जिसके बाद रिकॉर्ड तिथि से दो दिनों के भीतर बोनस शेयर जारी किए जाएंगे।

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड के लिए वफादारी कार्यक्रम बदल गए हैं। नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे. इसमें एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर रिवॉर्ड पॉइंट्स के रिडेम्प्शन को सीमित कर दिया है।

सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े बड़े नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगे. इसके तहत बेटियों के कानूनी अभिभावक का खाता संचालित किया जा सकता है। नए नियम के मुताबिक, अगर किसी लड़की का खाता किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा खोला जाता है जो उसका अभिभावक नहीं है, तो उसे खाता अपने माता-पिता के नाम ट्रांसफर करना होगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now