Top News
Next Story
NewsPoint

स्टडी में दावा- इन 5 चीजों को छोड़ देंगे तो सभी तरह के कैंसर का खतरा 40% तक कम हो जाएगा

Send Push

हाल ही में अमेरिकन कैंसर सोसायटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में कुछ ऐसे कारकों की पहचान की गई है जो किसी न किसी तरह के कैंसर को ट्रिगर करते हैं। इसमें 18 ऐसे कैंसर पाए गए जिनके जोखिम को सिर्फ़ जीवनशैली में थोड़े से बदलाव से 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

अध्ययन में जीवनशैली से जुड़े कारकों का खुलासा

2019 के आंकड़ों पर आधारित अध्ययन में पाया गया कि जीवनशैली संबंधी कारक 700,000 से अधिक नए कैंसर के मामलों और 262,000 मौतों से जुड़े थे, विशेष रूप से 30 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों में।

कैंसर के खतरे को कम करने के उपाय-

धूम्रपान ना करें

धूम्रपान कैंसर के मामलों और मौतों का सबसे बड़ा कारण है। हालाँकि यह एक ऐसा जोखिम है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन जितना संभव हो सके प्रदूषण से दूर रहना भी महत्वपूर्ण है।

मोटापा कम करें

शोधकर्ताओं के अनुसार, कैंसर के सभी मामलों और मौतों में से लगभग 7%-8% मोटापे के कारण पाए जाते हैं। ऐसे में कैंसर से बचने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत ज़रूरी है ।

शराब से बचें

पुरुषों में 5.4% और महिलाओं में 4.1% कैंसर के मामले शराब के सेवन के कारण होते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि शराब न केवल लीवर को बल्कि पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाती है।

स्वस्थ भोजन करना आवश्यक है

आहार से जुड़े कारकों में, कम फल और सब्ज़ियाँ खाना कैंसर के मामलों और मौतों में सबसे ज़्यादा योगदान देता है। अगर आपको बाहर का खाना ज़्यादा पसंद है, तो यह आदत आपको कैंसर का मरीज़ बना सकती है।

धूप में कम रहना

अध्ययनों के अनुसार, यू.वी. विकिरण यू.एस. में त्वचा मेलेनोमा के लगभग 93% मामलों और मौतों के लिए जिम्मेदार है। यदि आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं, तो सीधे संपर्क से बचने के लिए अपने शरीर को कपड़ों से अच्छी तरह से ढकें और सनस्क्रीन का उपयोग करें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now