Top News
Next Story
NewsPoint

Sugarcane Juice: कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, गन्ने का रस बहुत फायदेमंद

Send Push

गर्मी और उमस भरे मौसम में आप अक्सर सड़क किनारे गन्ने का जूस पीते हैं, जिससे काफी राहत मिलती है। वैसे तो 100 ग्राम गन्ने के जूस में करीब 269 कैलोरी होती है, बावजूद इसके यह एक हेल्दी ड्रिंक है, क्योंकि यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। कई बार गन्ने का जूस पीने से आपकी थकान भी दूर हो जाती है। आइए न्यूट्रिशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि गन्ने का जूस पीने से और क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

गन्ने के रस में कई पोषक तत्व होते हैं

कई शोधों से पता चला है कि गन्ने का रस कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है। ये पोषक तत्व शरीर में कैंसर कोशिकाओं को कम करते हैं। यह तब भी फायदेमंद होता है जब कोई व्यक्ति प्रोस्टेट या स्तन कैंसर से पीड़ित होता है।

गन्ने का जूस पीने के 5 अद्भुत फायदे

1. गन्ने के जूस में फाइबर होता है, जो शरीर में बढ़ते वजन को कम करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर से सभी खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

2. गन्ने के रस की मदद से दांतों का इनेमल और दांत मजबूत बनते हैं और इससे दांतों में सड़न की संभावना भी कम हो जाती है।

3. चिलचिलाती गर्मी में गन्ने के रस का एक गिलास ऊर्जा देने का काम करता है। गन्ना न केवल आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।

4. पेट की समस्याओं से पीड़ित लोग गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह पाचक रसों के स्राव की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।

5. अगर महिलाएं नियमित रूप से गन्ने का जूस पीती हैं तो उन्हें कई फायदे मिल सकते हैं। इससे यूरिन इन्फेक्शन का खतरा भी कम होता है।

इन बीमारियों से भी रहेंगे सुरक्षित

गन्ने का जूस पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे स्वस्थ और प्राकृतिक तरीका है। इसे पीलिया और लिवर से जुड़ी बीमारियों के इलाज में कारगर माना जाता है। शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए आपको गन्ने का जूस जरूर पीना चाहिए।

गन्ने का रस पीने का सही समय

अगर आप दोपहर से पहले गन्ने का जूस पीते हैं तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। आप हफ्ते में हर दिन कम से कम एक गिलास जूस का सेवन कर सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now