Top News
Next Story
NewsPoint

क्या आप इंसुलिन प्रतिरोध का सामना कर रहे हैं? ये 5 लक्षण दिखें तो सावधान हो जाएं

Send Push

इंसुलिन प्रतिरोध के लक्षण: इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। यह एक चाबी की तरह है जो कोशिकाओं को अनलॉक करती है, फिर ग्लूकोज रक्तप्रवाह को छोड़ देता है और कोशिकाओं की ओर बढ़ता है। हमारा शरीर ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए ग्लूकोज का उपयोग करता है। जब हमारा शरीर इंसुलिन का जवाब देना बंद कर देता है, तो उस स्थिति को ‘इंसुलिन प्रतिरोध’ कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब लीवर, वसा और मांसपेशियों में मौजूद कोशिकाएं इंसुलिन का जवाब देना बंद कर देती हैं।

इंसुलिन प्रतिरोध के संकेत

इंसुलिन प्रतिरोध से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि इसके लक्षणों को तुरंत पहचान लिया जाए और फिर डॉक्टर की मदद से तुरंत इलाज कराया जाए। भारत की मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए बताया कि शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध के संकेतों को कैसे पहचाना जा सकता है।

1. भूख में वृद्धि

जब आपको हर 2 या 3 घंटे में अत्यधिक भूख लगने लगे यानी कुछ खाने का मन करे तो समझ लीजिए कि शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ गया है, जिसे नियंत्रित न किया जाए तो खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है।

2. सिरदर्द

जब आपको अचानक से सिर में दर्द होने लगे और ऐसा दिन में कई बार हो तो यह इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ने का जोखिम हो सकता है। कई बार आपको खाना खाते समय भी सिर में दर्द महसूस होता है या फिर ऐसा तब भी होता है जब आपने 5 से 6 घंटे तक कुछ नहीं खाया हो।

3. चीनी की लालसा

यदि आपको हर भोजन के बाद मीठा खाने की इच्छा होती है, और ऐसा अक्सर रात में होता है, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि आपका शरीर इंसुलिन प्रतिरोध का सामना कर रहा है।

4. अनावश्यक वजन बढ़ना

यदि आपके कैलोरी सेवन में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है, इसके बावजूद आपका वजन अचानक बढ़ने लगा है, तो यह इंसुलिन प्रतिरोध का संकेत हो सकता है, आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और जांच करानी चाहिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now