Top News
Next Story
NewsPoint

500 सब्सक्राइबर होने पर भी यूट्यूब पैसे देगा, इतना ही होना चाहिए

Send Push

यूट्यूब आजकल वीडियो देखने और पैसे कमाने दोनों के लिए हर किसी का पसंदीदा प्लेटफॉर्म है। YouTube पार्टनर प्रोग्राम को स्वीकार करके और कुछ मुद्रीकरण सुविधाओं को ध्यान में रखकर, आप 500 सब्सक्राइबर्स के साथ भी YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके सब्सक्राइबर्स कम हैं तो आप सुपर चैट, स्टिकर्स, थैंक्स के जरिए कमाई कर सकते हैं।

दूसरी ओर विज्ञापन राजस्व के लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। इसके अलावा चैनल बनाने के बाद पैसे कमाने के लिए यूट्यूब की पॉलिसी का भी ध्यान रखना जरूरी है। YouTube से आय अर्जित करने के लिए कंपनी की सबसे महत्वपूर्ण शर्तों में से एक यह है कि चैनल निर्माता केवल अपना मूल और प्रामाणिक सामग्री ही पोस्ट करे। साथ ही, यदि निर्माता किसी और की सामग्री का उपयोग कर रहा है, तो यह अनिवार्य है कि यह सामग्री मूल से अलग हो और चैनल पर अपलोड करने से पहले नए सिरे से बनाई गई हो।

डुप्लीकेट कंटेंट से कमाई नहीं होगी

यूट्यूब ने साफ कर दिया है कि अगर डुप्लिकेट और रिपीट कंटेंट को प्लेटफॉर्म पर रखा जाएगा तो इससे रेवेन्यू नहीं मिलेगा। चैनल निर्माता के वीडियो को दर्शकों का मनोरंजन या शिक्षा देनी चाहिए। यूट्यूब चैनल से कमाई करने के लिए यूट्यूब किसी भी चैनल का रिव्यू भी करता है।

चैनल की समीक्षा की गई

इस मामले में यूट्यूब द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी की पॉलिसी के तहत चैनल के कंटेंट को चेक किया जाता है, क्योंकि किसी भी चैनल के सभी वीडियो को चेक करना एक मुश्किल काम होता है, इसलिए चैनल के कुछ मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखा जाता है। समीक्षा जैसे.

1) आपके चैनल का मुख्य विषय समीक्षा के लिए जांचा गया है।

2) समीक्षा प्रक्रिया में चैनल के सबसे ज्यादा देखे गए वीडियो की जांच की जाती है।

3) इस प्रक्रिया के लिए चैनल के नवीनतम वीडियो भी जांचे जाते हैं।

4) देखने के समय का सबसे बड़ा हिस्सा चुनौती की सामग्री के आधार पर जांचा जाएगा।

5) वीडियो का मेटाडेटा यानी शीर्षक, थंबनेल, विवरण भी जांचा जाएगा।

6) आपकी चुनौती के अनुभाग के बारे में भी समीक्षा के लिए जाँच की जाती है।

कंपनी समीक्षा प्रक्रिया के दौरान कुछ अन्य चैनल कारकों की भी जांच कर सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now