Top News
Next Story
NewsPoint

प्रेमानंदजी महाराज से जानिए अगर सपने में मरे हुए लोग आएं तो क्या मिलते हैं संकेत

Send Push

प्रेमानंद महाराज: प्रेमानंदजी महाराज अपने प्रवचनों में भक्तों को जीवन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं का समाधान भी बताते हैं। इस बीच कई लोगों के मन में अपने परिवार की दिवंगत आत्माओं को लेकर कई सवाल हैं। अपने एक उपदेश में उन्होंने कहा था कि अगर कोई व्यक्ति सपने में मृत रिश्तेदारों या लोगों को देखता है तो यह किस बात का संकेत देता है?

एक भक्त के सवाल पर प्रेमानंद महाराज ने कहा कि सपने तीन प्रकार के होते हैं. जिसमें सबसे पहले मृतक के परिजन सामने आते हैं. दूसरा जिसमें भगवान और संत प्रकट होते हैं और तीसरा जिसमें अस्तित्वहीन लोग प्रकट होते हैं।

प्रेमानंद महाराज के अनुसार हमारा मन कई लोगों से जुड़ा होता है। चाहे वह जीवित हो या मृत, उसे सपने में देखना कोई चिंता की बात नहीं है। ऐसा तो नहीं कि आपने कोई बुरा काम किया है, इसलिए इशारा देना चाहते हैं। ऐसा कुछ भी नहीं है.

अगर सपने में कोई मृत व्यक्ति दिखाई दे तो क्या करें?
  • प्रेमानंद महाराज के अनुसार ऐसे सपनों को ज्यादा गंभीरता से न लें।
  • यदि आप परिवार के किसी मृत सदस्य के लिए कुछ करना चाहते हैं, तो अनुष्ठान करें।
  • जैसे नाम जपना और अनुष्ठान के मृत सदस्य को अर्पित करना
  • गाय को रोटी या घास खिलाने से भी मृत आत्माएं तृप्त होती हैं।
  • यदि आप धनवान हैं तो भागवत कथा का आयोजन कर सकते हैं।
देने की आदत डालें image

प्रेमानंद महाराज के अनुसार परिवार में दान की आदत होनी चाहिए। यदि हम जल और भोजन का दान करते हैं तो यह हमारे पितरों तक पहुंचता है और उन्हें संतुष्टि देता है। इसलिए पिंडदान का भी महत्व है।

उन्होंने आगे कहा कि अगर आप जीवित हैं तो आपको अपने परिवार के बड़े सदस्यों का सम्मान और सेवा करनी चाहिए। अगर आप उनकी मृत्यु के बाद कुछ करना चाहते हैं तो दान-पुण्य और अच्छे कर्म करें। इसके अलावा किसी भी चीज पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. ऐसे सपनों को गंभीरता से न लें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now