Top News
Next Story
NewsPoint

जो बिडेन: संयुक्त राष्ट्र में अपने विदाई भाषण में जो बिडेन ने यह चेतावनी दी

Send Push

संयुक्त राज्य अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन, जो जगत जमादार हैं, ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अपना अंतिम भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने मध्य-पूर्व में चल रहे तनाव और भारत समेत दुनिया भर के देशों में हुए चुनावों का जिक्र किया. अपने भाषण में बिडेन ने चीन को कड़ा संदेश दिया कि वह इंडो-पैसिफिक में गठबंधन और साझेदारी को मजबूत करना जारी रखेंगे।

जो बिडेन ने यूएनओ से कहा कि अमेरिका को दुनिया की मदद करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच पूर्ण पैमाने पर युद्ध की धमकियों और गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजराइल के सैन्य अभियान के लगभग एक साल पूरा होने के बीच बिडेन ने यह टिप्पणी की।

पश्चिम एशिया में संघर्ष ख़त्म करने का आह्वान किया गया

अपने संबोधन में बाइडेन ने पश्चिम एशिया में संघर्ष और सूडान में 17 महीने से चल रहे गृहयुद्ध को खत्म करने की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने यूक्रेन के लिए अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों के पूर्ण समर्थन को भी रेखांकित किया, जो फरवरी-2022 से रूसी आक्रमण का सामना कर रहा है। बिडेन ने कहा, “मैंने इतिहास में एक उल्लेखनीय बदलाव देखा है। मुझे पता है कि जब कई लोग आज दुनिया को देखते हैं, तो उन्हें समस्याएं दिखाई देती हैं और वे निराशा के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन मैं नहीं। जब दुनिया “एक साथ मिलकर काम करती है, तो हम” जितना हम सोचते हैं उससे अधिक मजबूत हैं।”

बाइडेन ने भारत समेत कई देशों में चुनावों का जिक्र किया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने आखिरी भाषण में कहा कि, घाना से लेकर भारत और दक्षिण कोरिया तक, हमने दुनिया के लोगों को शांतिपूर्वक अपना भविष्य चुनते देखा। दुनिया की एक चौथाई आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले देश में इस साल चुनाव हो रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में संयुक्त राष्ट्र को अपने अंतिम संबोधन में, बिडेन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र की बैठक में कहा कि, यह उल्लेखनीय है कि 1972 में पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट के लिए चुने जाने के बाद, यह यहां के लोगों की शक्ति है जो मुझे भविष्य के बारे में अधिक आशावादी बनाती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now