Top News
Next Story
NewsPoint

जीवन जीने का सबसे प्रभावी तरीका है खुद को समय देना

Send Push

बुद्धिमान लोग कहते हैं कि मुख से निकले शब्द और धनुष से निकले तीर कभी वापस नहीं आते। ये बात सौ फीसदी सच और सटीक है. इसीलिए हमें सोच-समझकर बोलने का आग्रह किया जाता है और मजबूती से कदम बढ़ाने को कहा जाता है। आज का युग दौड़ने का युग है। मनुष्य जीवन में आगे बढ़ना/उन्नति करना चाहता है। बड़े शहरों ने गांवों और छोटे शहरों को अपने कब्जे में ले लिया है. खेती योग्य भूमि सिकुड़ रही है और पत्थर के शहर बस रहे हैं। आज स्थिति यह हो गई है कि हर जगह कंक्रीट ही कंक्रीट नजर आ रही है। गांवों से शहरों की ओर लोगों का रुझान बढ़ रहा है. इन सभी कारणों का मूल उद्देश्य यह है कि आज का मनुष्य अपने जीवन/प्रगति में आगे बढ़ना चाहता है। पैसे की भूख ने इंसान को इंसानियत से हीन बना दिया है।

आज इंटरनेट हर जगह है. घंटों का काम मिनटों में और मिनटों का काम सेकंडों में पूरा हो जाता है। इस इंटरनेट सुविधा ने जहां मानव जीवन को आसान और आरामदायक बना दिया है, वहीं यह विभिन्न मानसिक समस्याओं का कारण भी बन गया है। आज बुजुर्गों से लेकर छोटे बच्चे तक मानसिक विकारों के शिकार आम हैं। प्रौद्योगिकी के माध्यम से मनुष्य ने निश्चित रूप से प्रगति की है; इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन आज का इंसान मानसिक विकारों में अपनी जान गंवा रहा है। दूसरे शब्दों में; आज का मनुष्य अपने मानव जीवन को आनंद से नहीं जी रहा है बल्कि उसमें कटौती/कटौती कर रहा है। आज मोबाइल फोन ने लोगों को अवाक कर रखा है। अब आम लोग पत्र/पत्र लिखना भूल गये हैं। आज इंटरनेट के युग में संदेश कुछ ही सेकंड में अपलोड/भेज दिए जाते हैं। तो लगता है आज की पीढ़ी खत/पत्र लिखना भूल गई है।

दूसरे, संयुक्त परिवार अब ‘अतीत की बात’ हो गए हैं। आज अधिकांश लोगों के पास अपने परिवार में समय बिताने और बातचीत करने का समय नहीं है। दादी-नानी की कहानियां, शादियों में महिलाओं का संगीत, नानक-मेल, दड़का-मेल, सुहाग, घोड़े आदि रीति-रिवाज खत्म होने की कगार पर हैं। अब लोग विवाह-महल से विवाह देखकर वापस आ जाते हैं। शादियों में ज्यादातर लोगों के पास बात करने, हंसने और आनंद लेने का समय नहीं होता है। विद्वानों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में शांति चाहता है तो उसे खुद को कुछ समय देना चाहिए। दोस्तों एक-दो दिन के लिए इंटरनेट बंद कर दें या मोबाइल घर पर ही छोड़ दें; आपको कैसा लगता है? किसी मित्र को पत्र लिखने का प्रयास करें. निश्चित रूप से, आप अच्छा/आराम महसूस करेंगे। कुछ दिनों के लिए शहर की हलचल से दूर जाने की कोशिश करें या किसी हिल स्टेशन पर जाएँ और कुछ दिनों के लिए शांतिपूर्ण जीवन जिएँ। किसी दिन शाम के समय अपने परिवार के सदस्यों के साथ बैठें और बातचीत करें और आप बहुत सी ‘नई’ बातें सीखेंगे। परिवार के सदस्यों के विचार सुनने से आपको नए विचार मिलेंगे जो भविष्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

गांव/शहर की गली या गांव के बुजुर्गों की राय सुनें और आपको वह ज्ञान मिलेगा जो (इंटरनेट) गूगल से कभी नहीं मिल सकता। दरअसल, हर किसी को अपने अनुभव बड़ों से सुनने को नहीं मिलते। इससे आपको अंततः अपने जीवन का महत्व पता चलेगा; कुछ घंटों के लिए या हो सके तो कुछ दिनों के लिए मोबाइल फोन से दूर रहने की कोशिश करें। अगर यह भी संभव न हो तो कुछ घंटों के लिए इंटरनेट बंद करके देखें, आपको शांति और शांति का अनुभव होगा। ऋषि कहते हैं कि वृक्ष ऊंचा और हरा-भरा होता है जो अपनी जड़ों से जुड़ा होता है। जड़ से टूटकर पेड़ हवा के झोंके से जमीन पर गिर पड़ता है। इसलिए हमें अपनी जड़ों/गांवों/परिवारों से जुड़ना चाहिए ताकि हमारा मानव जीवन सुखद और शांतिपूर्ण हो सके। लेकिन ऐसा कब होता है? यह अभी भी भविष्य के गर्भ में है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now