Top News
Next Story
NewsPoint

सूर्य ग्रहण: क्या 2 अक्टूबर को भारत में दिखेगा 'रिंग ऑफ फायर'?

Send Push

सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 समय: साल का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को लगेगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं बल्कि वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. इसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है. इसी बीच आसमान में आग का एक छल्ला दिखाई देता है. सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि को पड़ता है। ऐसे में पितृ पक्ष के आखिरी दिन सर्वपितृ अमावस्या के दिन वलयाकार सूर्य ग्रहण लगेगा। साल के आखिरी सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों के मन में सवाल है कि क्या भारत में रिंग ऑफ फायर दिखेगा या नहीं. आप भी जानिए क्या यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा-

भारत में कोई सूर्य ग्रहण नहीं देखा जाएगा

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भारतीय समय के मुताबिक 2 अक्टूबर को रात 09:13 बजे शुरू होगा और अगले दिन सुबह 03:17 बजे खत्म होगा। सूर्य ग्रहण के दौरान भारत में रात होगी इसलिए देश में रिंग ऑफ फायर नहीं देखा जा सकेगा.

क्या चंद्रमा पृथ्वी की तरह सूर्य की परिक्रमा करता है? लेकिन चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर घूमता है। कई बार चंद्रमा घूमते हुए सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है। इसके कारण चंद्रमा सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने से कुछ देर के लिए रोक देता है, इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। इसी बीच चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है। वलयाकार सूर्य ग्रहण में चंद्रमा पृथ्वी से अधिक दूर होता है और सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाता है। जिसके कारण आसमान में आग का छल्ला नजर आता है जिसे रिंग ऑफ फायर का नाम दिया गया है.

सूर्य ग्रहण का समय – ग्रहण अमेरिका में स्थानीय समयानुसार रात 11:42 बजे शुरू होगा। दोपहर 02.45 बजे ग्रहण अपने चरम पर होगा.

कहां देखें सूर्य ग्रहण अर्जेंटीना, प्रशांत महासागर, आर्कटिक, दक्षिण अमेरिका, पेरू और फिजी जैसे क्षेत्रों में दिखाई देगा। यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, जिसके कारण देश में सूतक काल के नियम लागू नहीं होंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now