Top News
Next Story
NewsPoint

ICC का ऐतिहासिक फैसला! महिला टी20 की पुरस्कार राशि पुरुषों के समान ही है, तो उपविजेता को कितना पुरस्कार मिलेगा?

Send Push

महिला टी20 वर्ल्ड कप प्राइज मनी: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को बड़ा फैसला लिया। आईसीसी ने महिला क्रिकेट को पुरुष क्रिकेट के बराबर बना दिया है. आईसीसी के नए फैसले के बाद महिलाओं को आईसीसी इवेंट में पुरुषों के बराबर ही पैसे मिलेंगे। इस तरह आईसीसी ने पुरुष और महिला क्रिकेट के लिए पुरस्कार राशि बराबर कर दी है. इसकी शुरुआत महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 से होगी. महिला टी20 विश्व कप 2024 पहला टूर्नामेंट होगा जिसमें महिलाओं को पुरुष टीम के समान पुरस्कार राशि मिलेगी।

अब महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम मालामाल हो जाएगी

माना जा रहा है कि आईसीसी का यह फैसला क्रिकेट के लिए एक मिसाल साबित होगा. यह निर्णय जुलाई 2023 में ICC के वार्षिक सम्मेलन में लिया गया था। उस वक्त आईसीसी का लक्ष्य था कि अगले कुछ सालों में महिला और पुरुष क्रिकेटरों को बराबर इनामी राशि मिलेगी. अब आईसीसी ने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है. संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले महिला टी20 विश्व कप में विजेता टीम को 2.34 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे, आईसीसी ने इसकी घोषणा की। भारतीय रुपयों में यह रकम करीब 20 करोड़ रुपये है।

उपविजेता को कितने रुपये मिलेंगे?

इससे पहले पिछले साल महिला टी20 विश्व कप दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने यह विश्व कप अपने नाम किया. उस समय ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जीतने पर 1 मिलियन डॉलर मिले थे, जो भारतीय रुपये में करीब 8 करोड़ होते हैं, लेकिन अब इसमें 134 फीसदी का इजाफा किया गया है. महिला टी20 विश्व कप की उपविजेता टीम को 1.17 मिलियन डॉलर मिलेंगे, जो पिछली उपविजेता को मिली राशि से 134 प्रतिशत अधिक है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now