Top News
Next Story
NewsPoint

'शादी योग्य' अनाथ लड़कियों को 'बेटियां' कहने से नाराज जाकिर नाइक मंच छोड़कर भाग गए

Send Push

ज़ाकिर नाइक एट पाकिस्तान स्वीट होम फाउंडेशन इवेंट: विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक ज़ाकिर नाइक इस समय पाकिस्तान में हैं। अनाथ लड़कियों की मदद करने वाले पाकिस्तानी एनजीओ ‘पाकिस्तान स्वीट होम फाउंडेशन’ ने एक कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसमें जाकिर नाइक को आमंत्रित किया गया था। विवादित बयान देते हुए माहेर जाकिर नाइक ने एक चैरिटी कार्यक्रम में भी कुछ ऐसा कह दिया, जिससे विवाद खड़ा हो गया है.

घटना क्या थी?

इस कार्यक्रम में जाकिर नाइक को पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली अनाथ लड़कियों को पुरस्कार देने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन कार्यक्रम के दौरान व्यवस्थापक द्वारा लड़कियों को ‘बेटियां’ कहने पर जाकिर नाइक नाराज हो गए। नाइक मंच से चले गए और बाद में कार्यक्रम के आयोजकों पर भड़कते हुए कहा, “संचालक इन लड़कियों को बेटियों के रूप में संबोधित कर रहे हैं, यह गलत है, इस्लामी सिद्धांतों के खिलाफ है, क्योंकि ये लड़कियां गैर-महरम हैं।” उसे छुआ नहीं जा सकता और बेटी भी नहीं कहा जा सकता.’

गैर-महरम क्या है?

महरम एक अरबी शब्द है. इस शब्द का प्रयोग परिवार के सदस्यों के लिए किया जाता है। वे सदस्य जिनका विवाह नहीं हो सकता। तो, गैर-महरम का मतलब है कोई ऐसा व्यक्ति जो करीबी रिश्तेदार नहीं है, कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप नहीं जानते हैं। तो ऐसे व्यक्ति को विवाह के योग्य माना जाता है। जाकिर नाइक ने अनाथ लड़कियों को गैर महरम कहते हुए उन्हें ‘पार्की’ और ‘मैरिजएबल’ (विवाह योग्य) बताया। कार्यक्रम में कई पत्रकार मौजूद थे. स्थानीय समाचार चैनलों पर इस घटना को दिखाए जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया है.

 

जाकिर नाइक भारत का भगोड़ा है

2016 में भारत की जांच एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जाकिर नाइक के खिलाफ कानूनी जांच शुरू की थी. जाकिर उस वक्त मलेशिया में था. जाकिर मलेशिया में इसलिए रुका क्योंकि अगर वह भारत आता तो उसे जेल की हवा खानी पड़ती और तब से वह वहीं रह रहा है। भारत के भगोड़े ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया जहां उसने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ और उप प्रधान मंत्री इशाक डार से मुलाकात की। उन्होंने पाकिस्तान में भारत में गाय का मांस खाने पर लगे प्रतिबंध को लेकर भी विवादित टिप्पणी की है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now