Top News
Next Story
NewsPoint

बढ़ती महंगाई के बीच कीमतों में बढ़ोतरी का झटका, आज से कमर्शियल सिलेंडर और महंगा हो गया

Send Push

वाणिज्यिक एलपीजी मूल्य वृद्धि: अक्टूबर महीने की शुरुआत में आज सुबह-सुबह एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। हालाँकि, इस बार भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी केवल 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक गैस सिलेंडर के लिए की गई है, तेल कंपनियों ने 14 किलोग्राम घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है।

जानिए कितनी बढ़ी कीमत

हालांकि, इस बार भी 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया गया है, जबकि 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 1 अक्टूबर से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 48.5 रुपये बढ़ गई है. इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1740 रुपये हो गई है.

दिल्ली से चेन्नई तक कीमतें अलग-अलग हैं

IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली से मुंबई तक कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें 1 अक्टूबर 2024 से लागू हो गई हैं. ताजा बदलाव के बाद अब राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1740 रुपये हो गई है. मुंबई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत रु. कोलकाता में सिलेंडर की कीमत 1692.50 रुपये है. 1850.50 और चेन्नई में यह 1903 रुपये हो गया है.

 

जुलाई माह से लगातार कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है

जुलाई 2024 से 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. 1 जुलाई 2024 को तेल विपणन कंपनियों ने एलपीजी की कीमत में कटौती का तोहफा दिया और राजधानी दिल्ली में इस सिलेंडर की कीमत 30 रुपये कम हो गई। लेकिन अगले ही महीने यानी अगस्त 2024 में 19 किलो वाला गैस सिलेंडर 8.50 रुपये महंगा हो गया. तो 1 सितंबर से सीधे दिल्ली में रु. इसमें 39 की बढ़ोतरी हुई.

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं

इसके विपरीत, तेल विपणन कंपनियों द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत को लंबे समय से अपरिवर्तित रखा गया है। केंद्र सरकार ने महिला दिवस (8 मार्च) पर उपभोक्ताओं को 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर पर बड़ी राहत दी। इसके बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 100 रुपये कम हो गई. इसके बाद से इसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now