Top News
Next Story
NewsPoint

ऋषभ पंत बर्थडे: पंत ने किया खास पोस्ट, कहा- इतना खो जाओ कि…

Send Push

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए आज का दिन बेहद खास है। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के रूड़की में हुआ था। पंत आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने जन्मदिन पर उन्होंने सफलता का मंत्र दिया है और अपने दिल की बात फैंस के साथ साझा की है. चार्लोट फ़्रीमैन की कुछ प्रेरक पंक्तियाँ साझा करते हुए, पंत ने बार-बार प्रशंसकों से आत्म-खोज में खो जाने के लिए कहा। साथ ही सलाह दी कि खुद पर और अपनी यात्रा पर विश्वास रखें और यह भूल जाएं कि दूसरे क्या सोचते हैं। उन्होंने प्रशंसकों से कहा कि वे रातोंरात सफलता की उम्मीद न करें।

पंत ने क्या दी सलाह?

ऋषभ पंत 2022 में भीषण कार एक्सीडेंट का शिकार हुए थे. उनकी वापसी दूसरों के लिए काफी प्रेरणादायक है.’ ऐसे में पंत ने अपने 27वें जन्मदिन पर अपनी जीवन यात्रा से सीख लेकर प्रशंसकों को प्रोत्साहित करने की कोशिश की है। उन्होंने प्रशंसकों से कहा, ‘जब आप खोया हुआ, भ्रमित महसूस करें या आपको ऐसा महसूस हो कि आपने वह हासिल नहीं किया है जो आप हासिल करना चाहते थे, तो अपने आप पर ज्यादा सख्त न हों।’

image

 

यदि आपने यह सब पहले ही हासिल कर लिया होता और सीखने के लिए कुछ नहीं बचता तो आपका जीवन उबाऊ हो गया होता। इसलिए धैर्य रखें, आप समझ जाएंगे कि आपके साथ क्या हो रहा है। आपका प्रत्येक अनुभव आपको वहां ले जाएगा जहां आपको होना चाहिए। असफल होने या गलतियाँ करने से न डरें। अपनी खोज में खो जाओ और खुद को बार-बार पाओ। खुद पर विश्वास रखें और भूल जाएं कि दूसरे क्या सोचते हैं।

ऋषभ पंत की क्रिकेट यात्रा

ऋषभ पंत 12 साल की उम्र में अपनी मां के साथ रूड़की से दिल्ली आए और क्रिकेट खेलना शुरू किया। पंत क्रिकेट की एबीसी सीखने के लिए दिल्ली आए और सबसे पहले उन्हें सॉनेट क्रिकेट अकादमी में भर्ती कराया गया। कड़ी मेहनत के बाद उन्हें 2015 में 18 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास डेब्यू करने का मौका मिला. उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ पदार्पण किया और इसके बाद इस साल झारखंड के खिलाफ लिस्ट ए में पदार्पण किया।

पंत ने 2016-17 रणजी ट्रॉफी सीजन में 308 रन की पारी खेली थी. वह प्रथम श्रेणी में ऐसा करने वाले तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए। इसी पारी की वजह से वह सुर्खियों में आ गए थे. इसके बाद पंत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, उन्होंने 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला. फिर इसी साल आईपीएल में डेब्यू किया. जल्द ही वह भारत की टी20 टीम का हिस्सा बन गये. 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने के बाद 2018 में उन्हें टेस्ट और वनडे में मौका मिला.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now