Top News
Next Story
NewsPoint

हल्दी वाला दूध विद घी: रात को पीना शुरू कर दें 1 गिलास हल्दी और लहसुन वाला दूध, बिना दवा के ठीक हो जाएंगी ये 6 समस्याएं

Send Push

हल्दी और घी वाला दूध: कई लोग ऐसे होते हैं जो रात को सोने से पहले दूध पीते हैं। अगर आपकी भी आदत है तो आज से ही दूध में घी और हल्दी मिलाकर पीना शुरू कर दें. अगर आप दूध में घी और हल्दी मिलाकर पिएंगे तो आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा। आयुर्वेद में हल्दी, दूध और घी के मिश्रण को ताकत का पावरहाउस कहा जाता है। हल्दी और घी वाला दूध पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को फायदा भी होता है।

दूध में घी और हल्दी डालकर पीने के फायदे

 

मस्तिष्क का स्वास्थ्य

घी और हल्दी वाला दूध पीने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार होता है और निर्णय लेने की क्षमता और सोचने की क्षमता जैसे संज्ञानात्मक कार्य में सुधार होता है। हल्दी में स्वस्थ वसा और पोषक तत्व मानसिक स्पष्टता, फोकस और स्मृति का समर्थन करते हैं।

आरामदायक नींद

एक गिलास गर्म दूध में घी और हल्दी मिलाकर पीने से आरामदायक नींद आती है। ये तीन चीजें अपने शांतिदायक गुणों के लिए जानी जाती हैं। इन तीन चीजों को एक साथ लेने से शरीर को आराम मिलता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है साथ ही तनाव भी कम होता है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी

दूध में घी और हल्दी मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर घी और हल्दी वाला दूध संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

पाचन क्रिया बेहतर होती है

दूध में घी मिलाने से पाचन तंत्र को आवश्यक चिकनाई मिलती है जो पाचन क्रिया में सहायता करती है। दूध में घी मिलाने से कब्ज का खतरा कम हो जाता है। साथ में मिलने वाली हल्दी पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है।

 

जोड़ों का दर्द

दूध में हल्दी और घी मिलाकर पीने से भी जोड़ों का दर्द और सूजन कम हो जाती है। हल्दी में सूजन रोधी गुण होते हैं और घी में चिकाशा होता है। जो जोड़ों को स्वस्थ रखता है और सूजन से राहत दिलाता है।

हार्मोन संतुलित होते हैं

दूध में घी और हल्दी मिलाकर पीने से हार्मोन का उत्पादन संतुलित रहता है। हल्दी और घी में मौजूद तत्व हार्मोन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now