Top News
Next Story
NewsPoint

उत्तराखंड साइबर अटैक: शाम तक चालू हो जाएंगी सभी वेबसाइटें, सरकार ने दी जानकारी

Send Push

उत्तराखंड में एक साइबर हमले ने सरकार के आईटी सिस्टम को पूरी तरह से ठप कर दिया है। जिसके कारण सभी सरकारी विभागों में कामकाज ठप हो गया. सचिवालय में भी कोई काम नहीं हो सका. हमला इतना भीषण था कि न केवल उत्तराखंड स्वान (यूके स्वान) जैसी सुरक्षित इंटरनेट सेवाएं बल्कि राज्य का सबसे महत्वपूर्ण राज्य डेटा सेंटर भी प्रभावित हुआ। हमले की वजह से सरकारी वेबसाइटें एक के बाद एक बंद हो गईं.

वेबसाइट को स्कैन किया जा रहा है

उत्तराखंड सरकार की आईटी पर्यवेक्षक और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी की निदेशक निकिता खंडेलवाल ने कहा, ”हम एक-एक करके वेबसाइटों को स्कैन कर रहे हैं। हमने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेवाएं निलंबित कर दीं। शुक्रवार शाम तक सभी वेबसाइटें चालू हो जाएंगी। हालाँकि, हमले की प्रकृति अभी तक ज्ञात नहीं है।

सभी प्रकार के सरकारी डेटा को सुरक्षित रखें

खंडेलवाल ने दावा किया कि सभी प्रकार के सरकारी डेटा सुरक्षित हैं. लेकिन हमले के बारे में अभी तक कोई और जानकारी सामने नहीं आई है. गुरुवार शाम तक विशेषज्ञों ने यूके स्वान को अस्थायी तौर पर दोबारा शुरू कर दिया था, लेकिन यह ज्यादा देर तक चालू नहीं रह सका।

पिछले 72 घंटों में 186 वेबसाइटें पूरी तरह बंद हो गईं

खंडेलवाल ने कहा कि लोग दिन भर “अपनी सरकार” वेबसाइट पर सेवाओं तक पहुंचने का प्रयास करते रहे। लेकिन वे सफल नहीं हो सके. पिछले 72 घंटों में 186 से अधिक वेबसाइटें पूरी तरह से बंद हो गई हैं और सरकार की सबसे महत्वपूर्ण ई-ऑफिस प्रणाली पूरी तरह से बंद हो गई है। साइबर हमले के कारण सचिवालय में सारा कामकाज ठप हो गया है और फाइलों का ढेर लग गया है. जिन जिलों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू है, वहां सभी कामकाज निलंबित कर दिए गए हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now