Top News
Next Story
NewsPoint

Kota शारदीय नवरात्रि शुरू होते ही घरों और मंदिरों में गूंजे माता के जयकारे

Send Push
कोटा न्यूज़ डेस्क, कोटा धर्म-ध्यान, पूजा-पाठ, व्रत-उपवास के साथ गुरुवार से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए। शुभ मुहूर्त में घर व मंदिरों में घट स्थापना की गई। किसी ने सुबह के मुहूर्त में तो किसी ने दोपहर बाद घट स्थापना की। विभिन्न संस्था, संगठन व मंडलों की ओर से सार्वजनिक स्थलों पर देवी की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया। इस दौरान माता का विशेष शृंगार किया गया। देवी का पूजन कर फल-फूल, मेवा-मिष्ठान अर्पित किए। मंदिरों में विशेष रौनक नजर आई। आकर्षक झांकियां सजाई गई। घट स्थापना के साथ पहले नवरात्र से ही भजन-कीर्तन का दौर शुरू हो गया। रामचरित मानस पाठ, दुर्गा पाठ, सुंदरकांड पाठ व अन्य अनुष्ठान शुरू हो गए। सुबह से देर रात तक भक्ति की बयार चलती रही।

उमेदगंज क्षेत्र स्थित डाढ़ देवी माता मंदिर में घट स्थापना के साथ मेला प्रारंभ हो गया। पहले दिन बड़ी संया में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। लोगों ने दर्शन कर मेले में खरीदारी की। अष्टमी को हवन किया जाएगा। किशोरपुरा स्थित आशापुरा माता मंदिर में भी शुभ मुहूर्त में घट स्थापना की गई। पुजारी हेमंत योगी के अनुसार प्रतिदिन शाम 7 बजे महाआरती के बाद भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। कुन्हाड़ी स्थित बीजासन माता व करनी माता मंदिर में भी नवरात्र में दर्शन करने बड़ी संया में श्रद्धालु पहुंचे। रामतलाई स्थित जगत माता, धोकड़े वाले हनुमानजी, चांदमारी बालाजी, गोदावरी धाम समेत अन्य जगहों पर नवरात्र की विशेष रौनक नजर आई। जवाहर नगर तलवंडी क्षेत्र काली माता मंदिर में वैदेही चेतना समिति के संयोजन में नवरात्र महोत्सव शुरू हुआ। देवी का विशेष शृंगार व पूजन किया गया। महामंत्री शरद झा ने बताया कि अष्टमी को निशा पूजन किया जाएगा। अन्य मंदिरों में भी नवरात्र की धूम नजर आई। नवरात्र के समापन पर कहीं अष्टमी, कहीं नवमी तो कहीं दशमी पर 12 अक्टूबर को हवन व कन्या पूजन किया जाएगा।

व्रत-उपवास शुरू

नवरात्र शुरू होने के साथ व्रत व उपवास का विशेष दौर शुरू हो गया। कई श्रद्धालुओं ने पहले नवरात्र पर उपवास रखा तो कई पूरे नौ दिन व्रत-उपवास रखेंगे। नवरात्र के समापन पर अष्टमी व नवमी को कन्या पूजन करेंगे।

कन्या पूजन कर उपहार बांटे

तलवंडी क्षेत्र में पहले नवरात्र को कन्या पूजन कर उपहार बांटे गए। नीलम विजय ने बताया कि गार्गी चौहान व ऋचा विजय ने बताया कि बालिकाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।

यहां राम लीला शुरू

बालिता रोड बीड़ के बालाजी मंदिर में रामलीला शुरू हो गई। श्रीराम कला संस्थान के निर्देशक दीपक शर्मा ने बताया कि पहले दिन कलाकारों ने नारद मोह समेत अन्य प्रसंगों का मंचन किया।

यहां भी रामलीला

आरकेपुरम क्षेत्र में महर्षि गौतम पार्क में राघवेंद्र कला संस्थान की ओर से रामलीला शुरू हो गई। रामलीला के प्रथम दिन नारद मोह और रावण दिग्विजय के दृश्य का मंचन किया गया। बड़ी संया में लोग पहुंचे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now