Top News
Next Story
NewsPoint

पैसों के लिए रिक्शा चलाने वाला खिलाड़ी अब बनेगा भारत का स्टार? रितु राजन को बर्खास्त कर दिया गया

Send Push

जुनेद खान: हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम को कई स्टार तेज गेंदबाज मिले हैं। जिसमें जसप्रीत बुमराह से लेकर मयंक यादव तक कई खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है. मौजूदा ईरानी कप में मुंबई की टीम ने सभी टीमों को हराकर अपना दबदबा कायम कर लिया है. लेकिन इस टूर्नामेंट के दौरान अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली इस टीम के एक तेज गेंदबाज ने सबका ध्यान खींचा है. उस गेंदबाज का नाम जुनैद खान है.

उत्तर प्रदेश के कन्नौज के रहने वाले जुनैद खान अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए मुंबई चले आए। नौकरी ढूंढने के प्रयास में उन्हें सबसे पहले एक कपड़ा फैक्ट्री में काम करने का मौका मिला। इसके अलावा वह नाबालिग होने पर भी ऑटो रिक्शा चलाते थे। लेकिन किस्मत ने करवट ली और वह क्रिकेट की दुनिया में लौट आए। और उनका सफर उन्हें ईरानी कप तक ले आया है. ये मैच उनके करियर का सबसे बड़ा मैच था. उन्होंने रेस्ट ऑफ इंडिया के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ का विकेट लेकर सनसनी मचा दी.

एक इंटरव्यू में जुनैद ने कहा, ‘जब मैच से पहले मुझे बताया गया कि मैं मुंबई के लिए अपना पहला मैच खेलूंगा और वह भी ईरानी कप में तो मुझे बिल्कुल भी नींद नहीं आई। विकेट एक बोनस था. यहां पहुंचना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है।’ जुनैद को सिर्फ एक पारी में गेंदबाजी करने का मौका मिला. मुंबई की टीम दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं कर सकी.

जब जुनैद मुंबई में ऑटो रिक्शा चालक के रूप में काम कर रहे थे, तब उन्होंने एक बार संजीव की क्रिकेट अकादमी में भाग लिया था। इसे मुंबई के पूर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज मनीष बंगरा चलाते हैं। जुनैद ने अब तक ज्यादातर मैच टेनिस बॉल से खेले हैं. अकादमी में उन्हें दौड़ने के लिए कहा गया और उसके बाद उन्होंने गेंदबाजी करना शुरू कर दिया. बंगरा ने उन्हें गेंदबाजी जारी रखने के लिए प्रोत्साहित भी किया. लेकिन उनके सामने कई चुनौतियां थीं.

जुनैद ने आगे कहा, ‘मेरे पास क्रिकेट खेलने के लिए जूते खरीदने के पैसे नहीं थे, लेकिन कई लोगों ने मेरी मदद की और मुझे खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। जुनैद की जिंदगी में एक और नाटकीय मोड़ आया. भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान सहायक कोच अभिषेक नायर ने जुनैद को पुलिस शील्ड में पीजे हिंदू जिमखाना के लिए खेलते हुए देखा था। अभिषेक उनके प्रदर्शन से काफी प्रभावित हुए. जुनैद ने बुची बाबू और केएससीए टूर्नामेंट के दौरान अपनी गेंदबाजी से एक बार फिर सभी को प्रभावित किया। इस वजह से चयनकर्ताओं ने उन्हें ईरानी कप के लिए मुंबई टीम में शामिल कर लिया.

जुनैद भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अपना आदर्श मानते हैं। शमी भी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. और पश्चिम बंगाल के लिए खेलते हैं. इसी तरह जुनैद उत्तर प्रदेश से हैं. और मुंबई के लिए खेलते हैं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now