Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आप इस काले फल को 5 दिन तक बिना छोड़े खाएंगे तो यह सफेद बालों को हमेशा के लिए जड़ से काला कर देगा

Send Push

लंबे घने बाल व्यक्तित्व को निखारते हैं। ख़राब खान-पान, बिगड़ती जीवनशैली, तनाव और प्रदूषण बालों के विकास को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, बढ़ा हुआ तनाव और प्रदूषण बालों के रोमों को नुकसान पहुंचा सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

image

बालों का विकास चक्र कई चरणों से होकर गुजरता है। इस प्रक्रिया में बालों के रोम नए बाल पैदा करते हैं। इन रोमों को ठीक से विकसित होने के लिए विटामिन, खनिज और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के पर्याप्त संतुलन की आवश्यकता होती है।

image

कुछ खाद्य पदार्थ शरीर में पोषक तत्वों की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यदि बालों का विकास धीमा है और बाल चमक खो रहे हैं, तो आहार में विटामिन ए, बी.सी., डी और विटामिन ई से भरपूर फल शामिल करें। इन फलों के सेवन से बाल तेजी से बढ़ते हैं।

image

बालों के विकास के लिए विटामिन ए बहुत मददगार होता है। विटामिन ए का सीमित सेवन बालों के विकास में प्रभावी है। लेकिन बहुत अधिक विटामिन ए लेने से सिर की त्वचा तैलीय हो सकती है। इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

image

विटामिन बी12 विटामिन बी कॉम्प्लेक्स नामक समूह से संबंधित है। बालों के विकास के लिए विटामिन बी12 आवश्यक है। विटामिन बी12 बालों के रोम के कार्य में सुधार करता है। यह विटामिन डीएनए संश्लेषण और तंत्रिका तंत्र के कार्यों में मदद करता है।

image

विटामिन सी न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है बल्कि स्कैल्प को भी स्वस्थ रखता है। अध्ययनों के अनुसार, विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण में मदद करता है, जो प्रोलाइन निर्माण और केराटिन उत्पादन के लिए आवश्यक है। विटामिन सी ब्रोकोली, ब्लैककरंट्स, काली मिर्च और खट्टे फलों जैसे फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

image

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now