Top News
Next Story
NewsPoint

PM Kisan Yojna 18th Installment: 5 अक्टूबर को खाते में मिलेंगे ₹2000 की 18वी किस्त! जल्दी देखे बड़ी अपडेट

Send Push

PM Kisan Yojna 18th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार हर वर्ष सभी किसानों को ₹6000 की सहायता राशि बैंक खाते में भेजती है, और इस योजना को लेकर वर्तमान समय में 17वीं किस्त का लाभ सभी किसानों को बैंक खाते में प्राप्त हो चुका है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा नियमित रूप से सभी लाभार्थियों को 17 किस्तों का अनावरण उपलब्ध करवाया जा चुका है, जिसके चलते सभी किसान भाई वर्तमान समय में 18वीं किस्त का बड़े ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

हाल ही में एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है, जहां पर बताया जा रहा है कि जल्द ही सभी किसानों के बैंक खाते में ₹2000 की राशि 18 की किस्त के रूप में भेजी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 4 महीने के अंतराल में ₹2000 की तीन किस्त भेजी जाती है, और यह तीनों की किस्त मिलकर ₹6000 की सहायता राशि सभी किसानों को हर वर्ष मिलती है।

पीएम किसान 18वी किस्त

प्रधानमंत्री किसान योजना 18वीं किस्त कब जारी होगी, इसे लेकर सभी किसानों के मन में बहुत सारे सवाल आ रहे हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी ज्यादा सर्च भी किया जा रहा है, और किसानों को 18वीं किस्त के लाभ से संबंधित कई सारी जानकारी प्राप्त करनी है। हालांकि अभी सरकार की ओर से इसे लेकर ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन आपको सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में बताने वाले हैं।

जितने भी किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं, उन सभी की जानकारी के लिए बता दें कि अब आपका 18वीं किस्त का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है, क्योंकि 5 अक्टूबर तक सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान योजना की 18वीं किस्त की ₹2000 भेजे जाएंगे। इसी की जांच करने के लिए निम्नलिखित बताई गई सभी पात्रता और चरणों को पूरा करें।

योजना के लाभ
  • इस योजना के माध्यम से देश के सभी किसानों को विकासशील बनाया जाता है।
  • सभी किसानों को कृषि से संबंधित क्षेत्र में आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी किसान भाइयों को ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि हर वर्ष दी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि का लाभ प्राप्त करके किसान दवाई और खाद खरीद सकते हैं।
पीएम किसान सम्मान निधि ई केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ प्राप्त करने से पूर्व आप सभी को कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना अनिवार्य है। बताते चलें कि 18वीं किस्त का लाभ आपको तभी प्राप्त होगा जब आप अपने बैंक खाते में ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं। यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया होती है, और जिसे आप इसके ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं। यदि आप ईकेवाईसी पूरा कर लेते हैं, तो इसके बाद ही आपको बैंक खाते में 18वीं किस्त का लाभ प्राप्त होगा।

पीएम किसान 18वी किस्त स्टेटस कैसे चेक करें?
  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्य होम पेज पर आने के बाद यहां से आपको स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां से आपके सामने नया ऑफिस खुल जाएगा।
  • अगले चरण में आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम इत्यादि जानकारी प्रविष्ट कर देनी है।
  • अब अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या को दर्ज करें।
  • आवश्यक जानकारी प्रविष्ट करें, और कैप्चा कोड भरने के बाद सबमिट कर दें।
  • प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत वर्तमान समय में ऑफिशियल तौर पर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन संभावना है कि सरकार आगामी अक्टूबर के महीने में आप सभी की 18वीं किस्त ट्रांसफर कर दें, और इससे करोड़ों किसान भाइयों को फायदा मिलने वाला है।

    Explore more on Newspoint
    Loving Newspoint? Download the app now