Top News
Next Story
NewsPoint

राम मंदिर के 161 फीट के मुख्य शिखर का निर्माण कार्य शुरू, इतने दिनों में तैयार हो जाएगा

Send Push

अयोध्या राम मंदिर शिखर निर्माण: अयोध्या में राम मंदिर के मुख्य शिखर का निर्माण कार्य नवरात्रि के पहले दिन से शुरू हो गया है। सबसे पहले मंदिर निर्माण स्थल पर पूजा की गई और फिर मंदिर परिसर में शिखर के मुख्य पत्थर की पूजा की गई। मंदिर निर्माण से जुड़ी सभी एजेंसियां अयोध्या पहुंच चुकी हैं. मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा भी अयोध्या में हैं.

120 दिन में तैयार हो जाएगा

नागर शैली के मंदिर में भी वही शैली (पिरामिड आकार) होगी और इसका शिखर सोमपुरा आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया है। जिसे ट्रस्ट ने पहले ही अंतिम रूप दे दिया था। शिखर तक पूरे मंदिर की ऊंचाई 161 फीट है। शिखर के निर्माण में कम से कम 120 दिन लगेंगे। शिखर पर एक धर्म ध्वज भी होगा.

 

मंदिर में शिखर को सबसे कठिन माना जाता है, जब इसका निर्माण शुरू हुआ तो सभी एजेंसियों के प्रतिनिधि मौजूद थे। शिखर का निर्माण राम मंदिर निर्माण की विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। इसके लिए इसकी मजबूती और खूबसूरती दोनों का ख्याल रखा जाएगा।

सोमपुरा आर्किटेक्ट्स के अलावा, निर्माण एजेंसी लार्सन एंड टुब्रो, सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई) रुडकी, नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनजीआरआई) के विशेषज्ञ भी मौजूद थे।

होली से पहले बनेगा राम दरबार

राम मंदिर आने वाले राम भक्तों को जल्द ही राम दरबार के दर्शन होंगे. अगले साल होली से पहले राम दरबार की स्थापना होगी, बैठक में इस पर भी चर्चा हुई. राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने जानकारी दी है कि राम दरबार के डिजाइन का काम पूरा हो चुका है. राम दरबार संगमरमर से बनेगा. राम दरबार राम, सीता, तीनों भाइयों और हनुमानजी की मूर्तियों के साथ अपने पूर्ण स्वरूप में होगा। मूर्तिकार वासुदेव कामथ ने उनके डिजाइन को मंजूरी दे दी है, अगले साल होली से पहले राम दरबार स्थापित किया जाएगा।

हालांकि, पूरे मंदिर भवन के निर्माण में तय समय से दो महीने ज्यादा का वक्त लगेगा. मंदिर के परकोटा और सप्त मंडप का काम भी चल रहा है. मुख्य भवन के अलावा लैंडस्केपिंग का काम भी किया जा रहा है। भूतल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा प्रथम तल का निर्माण कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now