Top News
Next Story
NewsPoint

डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय, यह आयुर्वेदिक नुस्खा ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करेगा

Send Push

नई दिल्ली: आजकल डायबिटीज की बीमारी बढ़ती जा रही है. भारत में पिछले कुछ वर्षों में मधुमेह रोगियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। दुनियाभर में लाखों लोग इस बीमारी के शिकार हैं। मधुमेह में, इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं किया जाता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। मधुमेह को गंभीरता से लेने की जरूरत है। क्योंकि इससे हार्ट अटैक जैसी खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है। कुछ देशी औषधियों और आयुर्वेदिक उपायों से मधुमेह को कम किया जा सकता है।

डायबिटीज में असरदार देशी औषधि
मेथी:
डायबिटीज में मेथी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। स्वाद में कड़वी मेथी का उपयोग शुगर, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए किया जाता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए 1 चम्मच मेथी पाउडर सुबह खाली पेट या शाम को पानी के साथ लें। इससे मधुमेह के रोगियों का ब्लड शुगर कम हो जाएगा। आप चाहें तो मेथी का पानी सुबह खाली पेट भी पी सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर रख दें और सुबह इसे छानकर पी लें।

दालचीनी: मसालों में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी डायबिटीज के लिए फायदेमंद है। मधुमेह में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए दालचीनी का उपयोग अच्छा माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल और वसा को भी कम करता है। 1 चम्मच दालचीनी में आधा चम्मच मेथी पाउडर और 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे खाली पेट पिएं। इससे आपकी शुगर कम हो जाएगी. आप चाहें तो किसी भी हर्बल चाय में दालचीनी की एक स्टिक डालकर पी सकते हैं।

काली मिर्च: आयुर्वेद में काली मिर्च का उपयोग सर्दी खांसी की दवा के रूप में किया जाता है, लेकिन काली मिर्च शुगर को नियंत्रित करने में भी कारगर है। काली मिर्च का उपयोग कई आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है। काली मिर्च में पिपेरिन नामक तत्व होता है। इससे शुगर कंट्रोल में रहती है. इसके लिए 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर रात के समय इसका सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now