Top News
Next Story
NewsPoint

सेहत: ऑफिस से समय निकालकर करें ये काम, हार्ट अटैक का खतरा टल जाएगा

Send Push

दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ते मामले वाकई चिंता का विषय हैं। अगर आप भी हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारी का शिकार नहीं होना चाहते हैं तो आपको अपनी जीवनशैली और आहार योजना को स्वस्थ रखने की कोशिश करनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने दिल की सेहत को मजबूत कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इन टिप्स की मदद से आप हार्ट अटैक के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

व्यायाम करें

हर दिन आधे घंटे का मध्यम एरोबिक व्यायाम आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। आप पैदल चलना, दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना जैसी गतिविधियों को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग पर भी ध्यान दें।

तनाव का प्रबंधन करें

यदि आप अपने हृदय स्वास्थ्य को नुकसान से बचाना चाहते हैं, तो आपको अपने तनाव को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। आप योग या ध्यान की मदद से अपने तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

वजन पर नियंत्रण

हृदय स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। मोटापा आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। कैलोरी पर नियंत्रण रखकर आप दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

स्वस्थ आहार योजना का पालन करें

हृदय के स्वास्थ्य को मजबूत बनाए रखने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार योजना का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। फल, सब्जियां, अनाज, दूध जैसी चीजों का सेवन और रेड मीट, मक्खन, नमक जैसी चीजों का सेवन कम करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now