Top News
Next Story
NewsPoint

Toll Fee Rules: बिना पैसे दिए टोल प्लाजा से गुजरेंगे वाहन! बस जान लें ये जरूरी नियम

Send Push

टोल फीस नियम: जब दुनिया के सबसे बड़े सड़क नेटवर्क की बात आती है तो भारत का नाम भी इसमें शामिल होता है। सड़कों की मरम्मत और रखरखाव एक बड़ी जिम्मेदारी है, जिसके लिए राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर कई किलोमीटर की दूरी पर टोल प्लाजा बनाए गए हैं। हर एक्सप्रेसवे या हाईवे की टोल फीस एक जैसी नहीं होती, लेकिन कुछ नियम ऐसे होते हैं, जिनकी जानकारी आपको टोल टैक्स से राहत दिला सकती है।

एनएचआईए नियम क्या कहता है?

भारत के राज्य, राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे से हर रोज़ करोड़ों वाहन गुजरते हैं। और वाहन चालकों को टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देना पड़ता है। कई बार लंबी लाइनों के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, 2021 में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHIA) ने एक नियम लागू किया, जिसके तहत कोई भी वाहन टोल प्लाजा पर 10 सेकंड से ज़्यादा नहीं रुक सकता। अगर रुकने का समय इससे ज़्यादा है, तो आपको बिना टोल चुकाए जाने की अनुमति है।

..अगर टोल प्लाजा पर भीड़ हो

एनएचएआई के मुताबिक, अगर टोल प्लाजा पर भीड़ है या आपको 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार करना पड़ता है तो आप फ्री टोल का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपको कोई परेशानी आती है तो आप एनएचएआई की हेल्पलाइन 1033 पर संपर्क कर सकते हैं।

तो आपको टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा..

इसके अलावा अगर टोल प्लाजा पर 100 मीटर के दायरे में वाहनों की लंबी लाइन लगी है तो आपको टोल टैक्स नहीं देना होगा, बशर्ते कि आपका वाहन उस पीली पट्टी से दूर न हो। अगर आपका वाहन इस सीमा के अंदर है तो आपको टोल देना होगा।

अगर टोल प्लाजा पर फास्टैग मशीन काम नहीं कर रही है

आखिर में, अगर टोल प्लाजा पर फास्टैग मशीन काम नहीं कर रही है तो भी आप टोल टैक्स से बच सकते हैं। इन नियमों को जानकर आप टोल टैक्स से राहत पा सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now