Top News
Next Story
NewsPoint

बाजार से लाया गया अदरक असली है या नकली? कैसे पहचाने

Send Push

असली बनाम नकली अदरक: मौसम बदलने पर अदरक का महत्व बढ़ जाता है। क्योंकि अदरक एलर्जी के प्रभाव को कम करता है। अदरक सर्दी, खांसी, फ्लू और अन्य फ्लू के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। अदरक किसी भी डिश का स्वाद दोगुना कर सकता है. लेकिन अदरक की बढ़ती मांग के कारण व्यापारियों ने अब नकली अदरक बेचना शुरू कर दिया है। जानिए असली और नकली अदरक के बीच अंतर कैसे बताएं

अदरक तोड़ कर देख लीजिये

आप अदरक को तोड़कर भी असली और नकली अदरक में अंतर बता सकते हैं। असली अदरक में फाइबर होता है. जो टूटने पर तुरंत दिखाई देता है। नकली अदरक के साथ ऐसा नहीं है.

अदरक का स्वाद चखें

खुशबू की तरह अदरक का स्वाद भी अलग होता है. नकली अदरक खाने का स्वाद बिगाड़ देती है. नकली अदरक कोई स्वाद नहीं देता. इससे यह पता चल जाएगा कि आपने खाने में जो अदरक डाला है वह असली है या नहीं।

image अदरक के छिलके की जांच करें

अगर ऊपर का छिलका आसानी से निकाला जा सके तो अदरक असली है। लेकिन अगर इसकी छाल सख्त है तो यह नकली हो सकती है। इसलिए इसे खरीदने से पहले कुछ अदरक छीलकर देखें।

अदरक के स्वरूप में अंतर

अगर आपको अदरक दिखने में बहुत आकर्षक, साफ और चमकदार लगता है तो इसे खाने से बचें। कभी-कभी अदरक को साफ करने के लिए उसे एसिड से धोया जाता है। ऐसे अदरक का सेवन फायदे से ज्यादा नुकसान करेगा। दूसरी ओर, यदि आपको ऐसा अदरक मिलता है जिस पर काली मिट्टी लगी हुई है, तो वह चमकदार नहीं तो ताजा है।

अदरक को सूंघें और जांचें

जब भी बाजार जाएं तो अदरक सूंघकर खरीदें। नकली अदरक से असली अदरक जैसी गंध नहीं आएगी.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now