Top News
Next Story
NewsPoint

यूट्यूब शॉर्ट्स अब 3 मिनट में किए जाएंगे, प्लेटफॉर्म ने घोषणा की

Send Push

यूट्यूब का इस्तेमाल अब दुनिया में लगभग हर कोई करता है। खासतौर पर शॉर्ट्स सबसे ज्यादा देखे जाते हैं। टिकटॉक द्वारा शॉर्ट वीडियो का चलन शुरू करने के बाद अब हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वर्टिकल शॉर्ट वीडियो का फीचर मौजूद है। लेकिन अलग-अलग प्लेटफॉर्म अब इन शॉर्ट वीडियो के फॉर्मेट को अपने-अपने तरीके से बदल रहे हैं. यूट्यूब की नवीनतम घोषणा के अनुसार, यूट्यूब पर शॉर्ट्स अब 60 सेकंड लंबे नहीं होंगे। उपयोगकर्ता YouTube शॉर्ट्स में 3 मिनट तक के लंबे वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक यूजर्स काफी समय से इस तरह के फीचर की मांग कर रहे थे. इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने एक नए फीचर की घोषणा की है. इस फीचर की वजह से यूजर्स दूसरे प्लेटफॉर्म के लिए बनाए गए वीडियो को यूट्यूब शॉर्ट्स में भी इस्तेमाल कर पाएंगे। क्योंकि 2021 में ही टिकटॉक द्वारा 3 मिनट का वीडियो फॉर्मेट लॉन्च किया गया था। अब टिकटॉक पर 10 मिनट तक के वीडियो अपलोड किए जा सकेंगे। जबकि इंस्टाग्राम पर वर्टिकल वीडियो की समय सीमा 90 सेकंड है।

जब टिकटॉक ने 10 मिनट के वीडियो फीचर की घोषणा की, तो इसे लंबे वीडियो प्रारूप में टिकटॉक के प्रवेश के रूप में देखा गया। क्योंकि टिकटॉक पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है। टिकटॉक के लंबे वीडियो यूट्यूब वीडियो को टक्कर दे सकते हैं। शायद उसी प्रतिस्पर्धा को पूरा करने के लिए, YouTube अब टिकटॉक की राह पर है, और शॉर्ट्स पर 3 मिनट की समय सीमा निर्धारित की है। ऐसा लग रहा है कि दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं

YouTube द्वारा लंबे शॉर्ट्स फीचर के रोलआउट के साथ-साथ मोबाइल ऐप में ट्रेंड्स पेज, शो मोर शॉर्ट्स जैसे फीचर्स की भी घोषणा की गई है। जबकि टेम्प्लेट फीचर के जरिए यूजर्स सीधे मौजूदा ट्रेंड का उपयोग करके अपने शॉर्ट्स बना सकेंगे। इस तरह का टेम्प्लेट फीचर पिछले साल इंस्टाग्राम रील द्वारा लॉन्च किया गया था। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको जिस शॉर्ट्स थीम का उपयोग करना है उसमें रीमिक्स का चयन करना होगा और फिर इस टेम्पलेट का उपयोग करें पर क्लिक करना होगा। इस फीचर की मदद से आप ऐप के भीतर से ही अन्य शॉर्ट्स या यूट्यूब वीडियो के क्लिप का भी पुन: उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप शॉर्ट्स प्रदर्शित करने के तरीके को बदलना चाहते हैं, तो आप कम शॉर्ट्स दिखाएँ सुविधा का उपयोग करके इसे अनुकूलित कर सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now