Top News
Next Story
NewsPoint

स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्य प्रदेश बनेगा देश का शीर्ष राज्य: उप मुख्यमंत्री शुक्ल

Send Push

– उप मुख्यमंत्री ने मझौली में किया दस करोड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का भूमिपूजन

जबलपुर, 5 अक्टूबर . उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये तेजी से हो रहे कामों का जिक्र करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में सरकार के प्रयास स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्य प्रदेश को देश का शीर्ष राज्य बनाने के हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़क, बिजली, पेयजल और सिंचाई के क्षेत्र में अभूतपूर्व गति से काम हुये हैं. कृषि के क्षेत्र में प्रदेश सात वर्षों से देश का सिरमौर बना हुआ है.

उप मुख्यमंत्री शुक्ल शनिवार को यहां मझौली में 10 करोड़ रुपये से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नये भवन के भूमिपूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि केंद्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्य मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की सरकार का कोई भी काम दिखावे के लिये नहीं होता, बल्कि सरकार की हर योजना और कार्यक्रम जनता को सीधे लाभ पहुँचाने वाले होते हैं.

उन्होंने आयुष्मान योजना का जिक्र करते हुये कहा कि लाखों गरीबों ने अच्छे अस्पतालों में अपना निःशुल्क उपचार कराकर को इस योजना लाभ उठाया है. आयुष्मान कार्डधारियों को अपने उपचार के लिये अब किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता, उनका इलाज सरकार करा रही है. श्री शुक्ल ने बताया कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी की सरकार ने अब 70 वर्ष से अधिक की आयु के प्रत्येक बुजुर्ग को आयुष्मान योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है. इसके दायरे में इनकम टैक्स चुकाने वाले और सेवा निवृत्त शासकीय अधिकारी-कर्मचारी भी आयेंगे. अमीर या गरीब का कोई भेद नहीं रहेगा, सभी वर्ग के सत्तर वर्ष आयु के बुजुर्ग इस योजना के लाभार्थी होंगे.

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने विधायक अजय विश्नोई की मांग पर पाटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का 100 बिस्तर के अस्पताल में उन्नयन एवं इसे सिविल अस्पताल दर्जा देने की तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटंगी के नए भवन के निर्माण की घोषणा भी की. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नये बने चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक स्टॉफ की पदस्थापना भी जल्द की जायेगी. शुक्ल ने कहा कि सरकार के प्रयास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का इस सीमा तक उन्नयन करने के हैं कि लोंगों को उपचार के लिये जिला अस्पताल जाने की जरूरत ही न पड़े.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन के भूमिपूजन समारोह में सांसद आशीष दुबे, विधायक अजय विश्नोई, भाजपा के जिला ग्रामीण अध्यक्ष सुभाष तिवारी रानू, जनपद पंचायत मझौली की अध्यक्ष विद्या चौरसिया, नगर परिषद मझौली की अध्यक्ष क्षिप्रा चौरसिया, जनपद पंचायत पाटन के अध्यक्ष आचार्य जगेंद्र सिंह एवं नगर परिषद कटंगी के अध्यक्ष अमिताप साहू भी मौजूद थे.

सांसद आशीष दुबे ने समारोह को संबोधित करते हुये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नये भवन की की सौगात मिलने पर मझौली वासियों को बधाई दी और इसके लिये उप मुख्यमंत्री शुक्ल का आभार माना. उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ क्षेत्र के विकास की जरूरतें और प्राथमिकताएं भी तेजी से बदलती हैं. उन्होंने मझौली के बदले हुये स्वरूप का जिक्र करते हुये कहा कि आज इस क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछा हुआ है. सांसद ने मझौली में पचास बिस्तर के नये सामुदायिक भवन के निर्माण को मिली स्वीकृति को भी क्षेत्र के विधायक श्री अजय विश्नोई के सक्रिय प्रयासों का नतीजा बताया.

विधायक अजय विश्नोई ने भूमि पूजन समारोह को अपने संबोधन में मझौली को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नये भवन की सौगात देने के लिये उप मुख्यमंत्री शुक्ल का क्षेत्र की जनता की ओर से आभार जताया. उन्होंने कहा कि एक समय था जब वे स्वास्थ्य मंत्री थे और रीवा प्रवास के दौरान श्री शुक्ल के आग्रह पर रीवा में 50 बिस्तर की बजाय 100 बिस्तर के अस्पताल की स्वीकृति मौके पर दी थी. संयोग और खुशी की बात है कि आज शुक्ल उप मुख्यमंत्री हैं और स्वास्थ्य विभाग की कमान भी उनके पास है, हमें विश्वास है कि पाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिविल अस्पताल का दर्जा देने के क्षेत्र की जनता की मांग तुरंत पूरी होगी. विश्नोई ने अपने संबोधन में पाटन विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का जिक्र करते हुये वर्ष 2005 से तुलना करते हुये बताया कि आज इस विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछा हुआ है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की घोषणा के अनुरूप मझौली नये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन से लगी भूमि पर गीता भवन का एवं सर्वसुविधा युक्त सामुदायिक भवन का निर्माण भी शीघ्र किया जाएगा.

कार्यक्रम के प्रारंभ में उप मुख्यमंत्री शुक्ल, सांसद आशीष दुबे एवं विधायक अजय विश्नोई ने विधिवत पूजा अर्चना कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का भूमिपूजन किया. इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री शुक्ल का मंच से सम्मान भी किया गया. कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रीयजन भी मौजूद थे.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now