Top News
Next Story
NewsPoint

केले के छिलके के फायदे: क्या आप जाने-अनजाने में फेंक देते हैं केले के छिलके, ये फायदे जानकर कभी नहीं करेंगे ये गलती?

Send Push

केले के छिलके के फायदे: केला कई लोगों का पसंदीदा फल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले की तरह केले के छिलके के भी कई फायदे होते हैं। जब हम केला खाते हैं तो केले के छिलके को हमेशा कूड़े की टोकरी में फेंक देते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि केले के छिलके का वजन कितना होता है? आम तौर पर, एक औसत केले का वजन 120-150 ग्राम होता है, और इस वजन का लगभग 30-35 प्रतिशत सिर्फ छिलका होता है। यानी 120 ग्राम केले के छिलके का वजन करीब 36-42 ग्राम हो सकता है.

केले के छिलके के फायदे
केला न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके छिलके में भी पोषक तत्व होते हैं। हालाँकि, लोग आमतौर पर इसे कूड़े में फेंक देते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, केले के छिलके में फाइबर, विटामिन बी6 और बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

केला खाने के फायदे
केला एक ऐसा फल है जो न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इसे ‘सुपरफूड’ भी माना जाता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार केला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे रोजाना खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है।

केले में पाए जाने वाले प्रमुख पोषक तत्वों में विटामिन बी 6, विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम शामिल हैं।

1. पाचन में सुधार करता है: केले में घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है।

2. ऊर्जा का अच्छा स्रोत: केला तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। यही कारण है कि एथलीट और व्यायाम करने वाले इसे अपने आहार में शामिल करते हैं।

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: केले में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

4. वजन घटाने में मदद करता है: केले में कैलोरी कम होती है और यह लंबे समय तक भूख को दबाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

5. मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है: केले में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है, जिससे मूड में सुधार होता है और तनाव कम होता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now