Top News
Next Story
NewsPoint

बदल गए इस लोकप्रिय सरकारी योजना के नियम! जानिए अब कैसे मिलेगा पैसा

Send Push

SSY: अक्टूबर की शुरुआत से नए नियम लागू हो गए हैं. नए नियम के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) खाते का प्रबंधन केवल बेटी या उसके माता-पिता के कानूनी अभिभावक ही कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने साल 2015 में की थी. बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, पीएम मोदी ने माता-पिता को कम उम्र से ही अपनी बेटियों के लिए बचत शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना को शुरू करने का फैसला किया।

बेटी के नाम पर केवल एक ही सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है। इस योजना के तहत सिर्फ 250 रुपये में खाता खोला जा सकता है. इस योजना में सरकार की ओर से आठ फीसदी से ज्यादा ब्याज मिलता है. यह खाता बेटी के जन्म के समय या उसके 10 साल की होने तक ही खोला जा सकता है.

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलना चाहते हैं तो आप अपने घर के पास स्थित डाकघर या इस योजना के तहत पंजीकृत बैंक के कार्यालय में जा सकते हैं। इस खाते में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. बेटी के वयस्क होने तक खाते का प्रबंधन केवल अभिभावक ही कर सकता है।

नए नियम के तहत, यदि सुकन्या समृद्धि योजना में खाता बेटियों के कानूनी अभिभावक द्वारा संचालित नहीं किया जाता है, तो खाता बंद किया जा सकता है। इसके तहत यह बदलाव भी किया गया है, पहले बेटी की मृत्यु या बेटी का आवासीय पता बदलने पर यह खाता बंद किया जा सकता था। लेकिन अब इसमें खाताधारक की घातक बीमारी को भी शामिल कर दिया गया है.

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) खाता तीसरी बेटी के जन्म पर भी खोला जा सकता है। इस नियम के तहत पहली बेटी के बाद पैदा हुई जुड़वां बेटियों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है. इस तरह एक व्यक्ति अपनी तीन बेटियों के लिए खाता खुलवा सकता है.

पहले के नियमों के तहत, बेटी 10 साल की उम्र में खाता संचालित कर सकती थी। लेकिन नए नियमों के तहत इसमें बदलाव किया गया है. नए नियमों के तहत, बेटियों को 18 साल की उम्र से पहले सुकन्या समृद्धि खाता संचालित करने की अनुमति नहीं है। 18 वर्ष की आयु तक खाते का प्रबंधन केवल कानूनी अभिभावक द्वारा किया जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) के तहत किए गए निवेश पर अर्जित ब्याज की राशि की वित्त मंत्रालय द्वारा हर तिमाही समीक्षा की जाती है। 30 सितंबर को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए ब्याज दर 8.2% प्रति वर्ष पर बरकरार रखी गई है। सुकन्या समृद्धि खाते में परिपक्वता पर चक्रवृद्धि ब्याज के साथ पैसा मिलता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now