Top News
Next Story
NewsPoint

आज के दिन हम अपने अन्दर की एक बुराई को त्यागने का संकल्प लें : जिलाधिकारी

Send Push

कानपुर देहात, 02 अक्टूबर . जनपद में बुधवार को जिलाधिकारी आलोक सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ देश के दो महापुरूषों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती कलेक्ट्रेट भवन में भव्य पूर्वक मनायी गयी. जिलाधिकारी द्वारा दोनों महापुरुषों के चित्र का अनावरण कर माल्यार्पण,पुष्प अर्पित किया गया तथा गांधी जी व शास्त्री जी के जीवन संघर्ष, उनके देश सेवा, उनके जीवन मूल्य पर प्रकाश डाला गया.

महात्मा गांधी का प्रसिद्ध भजन ‘‘रघुपति राघव राजा राम‘‘ गाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.

इस अवसर पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दोनों विभूतियों के विचार आज भी प्रासंगिक है. दोनों ने हमें यह सिखाया कि अपने अन्दर व्याप्त बुराइयों पर दृढइच्छा शक्ति से नियंत्रण किया जा सकता है. उन्होंने गांधी के इस विचार पर जोर देकर कहा कि जितनी आवश्यकता हो उतना ही उपयोग करें, क्योंकि प्रकृति मनुष्य की आवश्यकता को पूरा कर सकती है लालच को नहीं. उन्होंने कहा जो बदलाव आप दूसरे में देखना चाहते हैं वह पहले स्वयं में करें, व्यक्ति के विचारों और कर्मो में अंतर नहीं होना चाहिए, हमेशा अपने दायित्व को याद रखें तथा उसे निभाने के लिए हमेशा तत्पर रहे, कर्तव्यों का निर्वहन कर उदाहरण पेश करें.

उन्होंने कहा कि अपने सहकर्मियों के साथ सद्भावपूर्ण व्यवहार करें और सभी को साथ लेकर चले तभी इन महापुरूषों के बताये गये रास्ते पर चल सकते है. जिलाधिकारी ने कहा कि आज इस विशिष्ट दिन पर हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि ‘‘हम अपने अन्दर की एक बुराई को त्यागे और जीवन में सकारात्मकता को अपनायें. उन्होंने कहा कि जीवन में स्वच्छता का अत्यन्त महत्व है, स्वच्छ रहना मूल भूत जरूरत है, जो हमारे व्यक्तित्व में निखार लाती है. स्वच्छता, सत्य, अहिंसा हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल सकते है.

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार व अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किए. कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमित राठौर, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट शालिनी उत्तम, जितेंद्र कटियार, कलेक्ट्रेट के अधिकारीगण व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे.

/ अवनीश अवस्थी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now