Top News
Next Story
NewsPoint

School Holidays: इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कहां-कहां होंगी छुट्टियां?

Send Push

School Holiday 2024: स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी है। सितंबर महीने की तरह अक्टूबर में भी स्कूलों की खूब छुट्टियां रहने वाली हैं। इसमें दशहरा, दिवाली और साप्ताहिक छुट्टियां शामिल हैं।

दशहरा, दिवाली, भाई दूज, गोवर्धन पूजा के त्योहारों के अलावा रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के कारण 6, 13, 20 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को देशभर में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

अक्टूबर में कब और कहां स्कूल बंद रहेंगे

  • छत्तीसगढ़ में 7 से 13 अक्टूबर 2024 तक नवरात्रि और दशहरा की छुट्टी घोषित की गई है, यानी दूसरे शनिवार और रविवार को मिलाकर कुल 6 दिन स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के कारण सभी स्कूल बंद रहेंगे।
  • ओडिशा में 20 से 29 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे. मध्य प्रदेश राजस्थान में भी दशहरा, दिवाली, धनतेरस, नरक चौदस, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के कारण सभी स्कूल बंद रहेंगे।
  • बिहार में 6 अक्टूबर (रविवार), 10 अक्टूबर (दुर्गा अष्टमी), 11 अक्टूबर (दुर्गा नवमी), 12 अक्टूबर (विजयदशमी), 13 अक्टूबर (रविवार), 20 अक्टूबर (रविवार), 27 अक्टूबर (रविवार) को स्कूल बंद रहेंगे। ) और 31 अक्टूबर (दिवाली की छुट्टी)।
  • तेलंगाना सरकार ने 14 अक्टूबर तक स्कूलों में दशहरा और बधुकम्मा की छुट्टियों की घोषणा की है। कक्षाएं 15 अक्टूबर को फिर से शुरू होंगी।
  • झारखंड में दुर्गा पूजा सप्तमी के कारण 9 अक्टूबर को, दिवाली के कारण 1 नवंबर को और छठ के कारण 6 नवंबर को सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। आंध्र प्रदेश शिक्षा विभाग ने राज्य भर के स्कूलों में 3 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक छुट्टियां घोषित की हैं।
  • कर्नाटक लोक शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सरकारी और निजी स्कूलों के छात्रों के लिए दशहरा की छुट्टियों की आधिकारिक घोषणा कर दी है, जिसमें 20 अक्टूबर तक की छुट्टियां निर्धारित हैं, जिससे छात्रों को कुल 17 दिन की छुट्टी मिलेगी।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now