Top News
Next Story
NewsPoint

Government October New Rules: 1 अक्टूबर से नया नियम लागू, पीएम मोदी की 5 महत्वपूर्ण घोषणा

Send Push

Government October New Rules: 1 अक्टूबर 2024 के बाद से भारत में कुछ प्रमुख नियमों में बदलाव होने वाला है। इन सभी नियमों का प्रमुख लक्षण नागरिकों की जीवन को सरल और साधारण, बेहतर बनाना है। प्रधानमंत्री मोदी जी की ओर से भारत के कुछ नियमों में संशोधन किया गया है और नियम के तहत कई सारे विभिन्न क्षेत्रों में सुधार किए जाने की कोशिश की जा रही है। चलिए जानते हैं इन सभी महत्वपूर्ण नियमों की जानकारी।

यदि आप भारत की मूल निवासी हैं और नियमित रूप से नियमों का पालन करते हैं, तो आप सभी के लिए यह आर्टिकल फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि हाल ही में सरकार की ओर से डिजिटल इंडिया, आयकर रिटर्न प्रक्रिया, कृषि क्षेत्र में सहायता और स्वच्छ मिशन के साथ शिक्षा में सुधार के संबंधित कुछ महत्वपूर्ण नियम लागू किए गए हैं, जिसे आप सभी को जान लेना बेहद ही आवश्यक है। क्योंकि यह हमारे लिए प्रतिदिन होने वाले महत्वपूर्ण नियम हैं।

डिजिटल इंडिया का नया अध्याय

भारत सरकार के द्वारा डिजिटल इंडिया अभियान को और अधिक बेहतर बनाने का फैसला किया गया है। और 1 अक्टूबर 2024 के बाद से अधिकतम सरकारी सेवाओं को पूरी तरीके से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाया जाएगा। और इसके माध्यम से सभी नागरिकों को कई सारी सेवाओं का लाभ घर बैठे ही प्राप्त होने वाला है। अपने लोगों को केवल सरकारी दस्तावेजों को बनाने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहने की आवश्यकता पड़ेगी। बल्कि डिजिटल सेवा के माध्यम से उनका समय और पैसा दोनों ही बचेगा।

आयकर रिटर्न के लिए नई प्रक्रिया

भारत सरकार के द्वारा आयकर विभाग के संबंध में एक नया नियम लागू किया गया है। और यह नियम आयकर रिटर्न होने की प्रक्रिया को सरल बनाने वाला है। नए नियम के अंतर्गत सभी नागरिकों को अपने आयकर रिटर्न फाइल करते समय अधिक समय नहीं लगेगा। क्योंकि सरकार के नए नियमों के तहत कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए गए हैं। जहां पहले के समय पर आयकर रिटर्न फाइल करते समय हमें कई घंटे का समय लग जाता था। इससे लोगों को बेहतरीन तरीके से अपनी आय का प्रबंध करने में सहायता मिलती है। और साथ ही सरकार के द्वारा दंड की राशि को भी कम किया जा रहा है।

कृषि क्षेत्र में सुधार

सरकार के द्वारा मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र में भी संशोधन किया जा रहा है। और कृषि से संबंधित नियमों में किसानों के लिए विशेष वित्तीय योजनाएं और सब्सिडी को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। क्या बताया जा रहा है कि 1 अक्टूबर 2024 से सभी छोटे और सीमांत किसानों को विशेष सहायता मिलने वाली है। जिसके माध्यम से वह कृषि से संबंधित उत्पादन में बढ़ोतरी कर सकते हैं। और अधिक आय अर्जित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त सभी किसानों के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी और संसाधनों की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार के नवीनतम कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन का विस्तार

भारत सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत भी कुछ नए नियमों में संशोधन किया गया है। 1 अक्टूबर 2024 से नगर निगम को महत्वपूर्ण निर्देश प्राप्त होने वाले हैं। और स्वच्छता को लेकर यह सुनिश्चित करना होगा कि हर क्षेत्र, हर राज्य और हर जिले में इस बात का प्रबंध किया जाए। शौचालय की नियमित रूप से सफाई की जाए। एवं कचरा कूड़ा समाधान हेतु डस्टबिन का उपयोग होगा। इसके अतिरिक्त कचरे का प्रबंध भी सही जगह पर करना होगा। और न केवल कर्मचारी, बल्कि नागरिकों को भी स्वच्छ भारत मिशन में अपना योगदान देना होगा।

शिक्षा में बदलाव

शिक्षा के क्षेत्र में भी 1 अक्टूबर 2024 के बाद से कुछ बड़े परिवर्तन देखने के लिए मिलने वाले हैं। सरकार के द्वारा यह निर्धारित किया गया है कि सभी सरकारी स्कूल में डिजिटल शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाएगा। और अब छात्रों को डिजिटल बोर्ड पर पढ़ना शुरू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त ऐसा भी विशेष प्रकार की कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। और इसके माध्यम से डिजिटल शिक्षा और रिसर्च एडमिशन को बढ़ोतरी मिलेगी। साथ ही, सरकार की ओर से अब सरकारी स्कूलों में अधिक वित्तीय सहायता सुनिश्चित करवाई जाएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now