Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आपके बच्चे को भी है गेमिंग की लत, तो रखें इन बातों का ध्यान

Send Push

च्चों की गेमिंग लत: जैसे-जैसे बच्चों की गेमिंग लत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इसका असर न केवल उनके शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। यह लत न सिर्फ मासूम बच्चों की पढ़ाई पर असर डालती है बल्कि उनके सोने से लेकर जागने तक की पूरी दिनचर्या पर असर डालती है। अगर आप भी माता-पिता हैं और इस समस्या से परेशान हैं तो यह लेख आपके लिए ही है।

बच्चे से बात करें और समझाएं कि
गेम खेलने के लिए बच्चों को डांटना या मारना बिल्कुल उचित नहीं है। ऐसे में वे और अधिक जिद्दी हो जाते हैं और रात में छिपकर गेम खेलना शुरू कर देते हैं। अगर आपके बच्चे को भी इसकी लत लग रही है, तो उनसे बात करने की कोशिश करें और बताएं कि यह उनकी आंखों और याददाश्त के लिए कितना हानिकारक है।

टेक्नोलॉजी का उपयोग
आप टेक्नोलॉजी का उपयोग करके भी बच्चों में ऑनलाइन गेमिंग की लत को नियंत्रित कर सकते हैं। खासकर छोटे बच्चों को स्मार्टफोन देते समय आप उस पर उम्र की रेटिंग सेट कर सकते हैं। इन सबके बीच इस बात का ध्यान रखें कि आपका व्यवहार उनके साथ नरम रहे।

बच्चे के साथ बिताएं समय
सिर्फ मां को ही नहीं बल्कि पिता को भी बच्चे का शेड्यूल पता होना चाहिए। वे दिन भर क्या करते हैं और जब कमरे में अकेले होते हैं, क्या उनके पास स्मार्टफोन नहीं है या वे उसका अधिकतम कितना उपयोग करते हैं। आपको इन बातों की जानकारी होनी चाहिए. साथ ही उनके साथ खाएं, पिएं, उठें-बैठें ताकि वे आपके सामने ज्यादा से ज्यादा समय बिता सकें।

आपको खुद को बदलना होगा
ऑनलाइन गेम और मोबाइल फोन से दूर रहकर आप अपने बच्चों का बचपन बचा सकते हैं। अगर आपको मोबाइल से चिपके रहने वाले बच्चों को संभालना है तो आपको भी बच्चों के सामने फोन का इस्तेमाल कम से कम करना होगा।

बच्चों के खेल से सावधान रहें
बच्चों को हिंसक या आक्रामक खेल खेलने से दूर रखें, क्योंकि इससे वे स्वभाव से हिंसक हो सकते हैं और किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम दे सकते हैं। ऐसे में अगर आप उन्हें गुस्सा होने से बचाना चाहते हैं तो उन्हें ऐसे गेम्स से दूर रख सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now