Top News
Next Story
NewsPoint

रिलेशनशिप टिप्स: अगर आप अपने जीवन में अकेलापन नहीं चाहते हैं तो वैवाहिक रिश्तों में 'इन' गलतियों से बचें

Send Push

रिलेशनशिप टिप्स : पति-पत्नी के बीच झगड़े होना आम बात है। लेकिन अगर ये झगड़े होते रहेंगे और हमेशा झगड़े की नौबत आएगी तो पति-पत्नी के रिश्ते में खटास आने में देर नहीं लगेगी। ऐ की छोटी-छोटी वजहों से बढ़ती बहस तलाक की ओर ले जाती है। इसलिए अगर आप अपनी शादी को अच्छे से निभाना चाहते हैं और जीवन में आगे चलकर अकेले नहीं रहना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने पार्टनर की नहीं बल्कि खुद की कुछ गलतियों को समय रहते सुधार लें।

किसी रिश्ते में रहते हुए साझेदारों के बीच मतभेद होना सामान्य बात है। क्योंकि दो अलग-अलग लोगों के बीच अलग-अलग राय होना बहुत आम बात है। इसलिए कपल्स के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक होती रहती है। लेकिन, कुछ विवाद ऐसे भी होते हैं जिन्हें अगर समय रहते नहीं रोका गया तो यह वैवाहिक रिश्ते को खत्म भी कर सकते हैं।

अपने रिश्ते को बचाने के लिए खुद में करें ये 5 बदलाव

अगर किसी रिश्ते में पार्टनर्स के बीच मतभेद होने लगते हैं तो रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं और रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। कई बार आपकी कुछ आदतें भी इसका कारण बन सकती हैं। तो अगर आपको भी लगता है कि आपकी कोई आदत आपके रिश्ते को खतरे में डाल रही है तो आपको उसे जरूर सुधार लेना चाहिए। आज हम आपको लोगों की कुछ सामान्य आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें किसी भी व्यक्ति को समय रहते सुधार लेना चाहिए, नहीं तो ये आपके रिश्ते के टूटने का कारण बन सकती हैं।

आलोचना की आदत

अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपने पार्टनर से झगड़ते हैं और अपनी निजी बातें दूसरों से शेयर करते हैं तो यह बहुत बुरी आदत है। अगर आप दूसरों से अपनी पत्नी या पति की बुराई करते हैं तो इस आदत को तुरंत सुधार लें। क्योंकि, आपकी ये आदत आपके और आपके पार्टनर के बीच गलतफहमियां पैदा कर सकती है। अपने विवाद को सुलझाने के लिए किसी तीसरे पक्ष की मदद लेने के बजाय एक-दूसरे से बात करके इसे सुलझाने का प्रयास करें।

बातें बनाना

कई लोगों की आदत होती है छोटी-छोटी बातों पर झगड़ने की और फिर उन पर झगड़े शुरू हो जाते हैं। अगर आपकी भी ये आदत है तो सावधान हो जाइए. किसी भी बात पर अनायास प्रतिक्रिया देने से पहले शांति से सोचने का प्रयास करें। क्योंकि, ये आदत आपके रिश्ते को खराब कर सकती है। आमतौर पर यह आदत किसी को भी गुस्सा दिला सकती है और कभी-कभी रिश्ते के टूटने तक की नौबत आ जाती है।

तुलना की आदत

हर बात पर अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करना पूरी तरह से गलत है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो दिन भर अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। क्योंकि, अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करना मतलब उसके दिल को ठेस पहुंचाना है। बार-बार रिश्ते खराब होने लगते हैं और मनमुटाव होने लगता है।

पुराने सामान से छुटकारा मिलेगा

बार-बार पार्टनर के अतीत या किसी पुरानी गलती के बारे में बात करना, पार्टनर को ताने देना आपके रिश्ते को खराब कर सकता है। एक ही पुरानी बात को बार-बार दोहराने से भी पार्टनर के दिल को ठेस पहुंचती है। इसलिए, अतीत को कभी भी वर्तमान में न घसीटें।

अपनी राय खुलकर व्यक्त न करना

अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात बुरी लगती है तो उसे खुलकर उसके सामने जाहिर करें, ताकि वह आपकी भावनाओं को समझ सके। अक्सर बातों को दबाने की आदत बहुत ज्यादा हो जाती है और फिर भावनाएं ज्वालामुखी की तरह फूट पड़ती हैं। जो जीवनसाथी की नजर में गलत है। लेकिन अगर आप उस वक्त अपनी भावनाएं व्यक्त कर दें तो आपका रिश्ता मजबूत हो सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now