Top News
Next Story
NewsPoint

मधुमेह: मधुमेह में करेले का सेवन कितना फायदेमंद है? जानिए इसके पीछे का तर्क

Send Push

करेला शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो इंसुलिन की तरह काम करते हैं। साथ ही यह पूरे दिन शरीर को ऊर्जा और ग्लूकोज प्रदान करने में मदद करता है, करेला खाने से आपकी कोशिकाओं को ग्लूकोज मिलता है। करेला प्रीडायबिटीज या मधुमेह की दवा नहीं है, इसके बावजूद यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है।

दरअसल, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डायबिटीज एक जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है। अगर आप अपनी जीवनशैली में सुधार करेंगे तो आपकी डायबिटीज में भी सुधार होगा। इसलिए इस बीमारी में अपने खान-पान का ख्याल रखें।

डायबिटीज होने के बाद अगर मरीज सही आहार नहीं लेता है तो इसका शरीर के कई अंगों पर नकारात्मक असर पड़ने लगता है। इनके खराब होने का खतरा रहता है. करेला मधुमेह को रोकने में प्रमुख भूमिका निभाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अपने दैनिक आहार में करेले का जूस और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। डायबिटीज में कितना फायदेमंद है करेला? आइए जानें

इससे मधुमेह होता है

जब शरीर के अग्न्याशय में इंसुलिन की कमी हो जाती है या अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन पूरी तरह से बंद कर देता है। इंसुलिन का कार्य रक्त में मधुमेह के स्तर को नियंत्रित करना है। इंसुलिन का उत्पादन कम होने से ब्लड शुगर यानी ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है। इस स्थिति को मधुमेह कहा जाता है। इंसुलिन की बात करें तो यह एक प्रकार का हार्मोन है। जो शरीर के अंदर पाचन ग्रंथि से बनता है। आइए अब जानने की कोशिश करते हैं कि मधुमेह को नियंत्रित करने में करेले की क्या भूमिका है?

करेले के गुण क्या हैं?

करेला एंटीबायोटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें एंटी-डायबिटिक गुण भी होते हैं। इसमें मौजूद क्रोमैटिन रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करने का काम करता है। करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन भी होता है। यह प्राकृतिक रूप से डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करता है।

इस तरह आप करेला खा सकते हैं

करेले का जूस भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. जूस बनाने के लिए ताजे करेले को छील लें. – इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें. – इसके बाद करेले को जूसर में डालें. इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और आधा चम्मच नमक मिलाएं. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा करेले की सब्जी भी बहुत फायदेमंद होती है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now