Top News
Next Story
NewsPoint

सिगरेट का दिल से है सीधा कनेक्शन, जानें कैसे पहुंचाती है दिल को गंभीर नुकसान

Send Push

धूम्रपान आपके हृदय स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है: हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है, फिर भी कई लोग सिगरेट, हुक्का, बीड़ी, चरस और गांजा पीने से दूर नहीं रहते हैं। यह एक धीमा जहर है जो हमारे शरीर को आंतरिक नुकसान पहुंचाता है। आप जितनी जल्दी इस बुरी लत से छुटकारा पा लें उतना ही अच्छा होगा और अपने करीबियों को भी धूम्रपान करने से रोकें। आइए जानते हैं डॉ. इमरान अहमद द्वारा सिगरेट पीने से हृदय सहित कौन से अंग क्षतिग्रस्त होते हैं?

सिगरेट पीने के नुकसान
1. ब्लड शुगर बढ़ जाएगा

सिगरेट पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. मधुमेह के रोगियों के लिए ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होता है। तम्बाकू मधुमेह सहित कई प्रकार की दवाओं की प्रभावशीलता को भी कम कर सकता है। अगर डायबिटीज पर नियंत्रण न रखा जाए तो दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

2. उच्च रक्तचाप

जो लोग बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं वे अक्सर उच्च रक्तचाप से पीड़ित होते हैं, जिससे रक्त वाहिकाओं में सूजन हो सकती है और धमनियों के क्षतिग्रस्त होने का खतरा होता है। हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि हाई बीपी दिल के दौरे का कारण बन सकता है।

3. रक्त संचार पर असर

धूम्रपान जहां धमनियों को नुकसान पहुंचाता है, वहीं रक्त संचार पर भी असर डालता है। ऐसे में खून के जरिए शरीर के कई हिस्सों तक ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाती है और फिर शरीर में दर्द, पैरों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है।

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाएगा

धूम्रपान से उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ सकता है। धूम्रपान एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) कम करता है और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाता है। अगर इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो दिल का दौरा पड़ना लगभग तय है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now