Top News
Next Story
NewsPoint

सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा! सैलरी 8 हजार रुपये बढ़ाने की तैयारी

Send Push

सरकारी कर्मचारी: दिवाली से पहले सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है. इसकी घोषणा अगले हफ्ते यानी दिवाली से पहले की जा सकती है. बताया जा रहा है कि सरकार से बातचीत के दौरान फिटमेंट फैक्टर पर सहमति बन गई है. जिसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाकर 26000 रुपये की जा रही है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

जानें कितनी मिलेगी सैलरी
मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 18000 रुपये बेसिक सैलरी मिलती है. लेकिन दिवाली से पहले सरकार बेसिक सैलरी बढ़ाकर 26,000 रुपये करने की तैयारी में है. यानी अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके खाते में सालाना 96 हजार रुपये बढ़ जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक फिलहाल कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर के तहत 2.57 फीसदी की दर से भुगतान किया जाता है. सरकार इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की तैयारी में है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में सीधे तौर पर 8 हजार रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी. आपको डीए का लाभ भी इसी आधार पर मिलेगा क्योंकि महंगाई भत्ता मूल वेतन पर ही निर्भर करता है.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी
महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की बात हो रही है क्योंकि छह महीने पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी. अब जुलाई में यह भत्ता फिर से बढ़ाया जाना है. सूत्रों का दावा है कि इस महीने यानी दिवाली से पहले महंगाई भत्ता भी चार फीसदी बढ़ाया जाएगा.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now