Travel
Next Story
NewsPoint

यह भारत का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन

Send Push

खूबसूरत रेलवे स्टेशन: हमारे देश में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं। इस रेलवे स्टेशन को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। भारत में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जो अपने डिजाइन और आर्किटेक्चर के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस
मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। इस रेलवे स्टेशन की अद्भुत संरचना देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। यह रेलवे स्टेशन अपनी खूबसूरती से लोगों को आकर्षित करता है।

चार बाग रेलवे स्टेशन
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित चार बाग रेलवे स्टेशन ब्रिटिश काल के दौरान बनी एक शानदार इमारत है। यह बाहर से तो छोटा दिखता है, लेकिन अंदर से बेहद खूबसूरत है। इस रेलवे स्टेशन की वास्तुकला मुगल और राजपूत शैली की है। यह स्टेशन किसी राजमहल से कम नहीं लगता। इसकी खूबसूरती देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन
भारत के चेन्नई में स्थित चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को भारत का ‘ग्रैंड रेलवे स्टेशन’ भी कहा जाता है। यह रेलवे स्टेशन इतना खूबसूरत है कि इसे दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है, जिसे वास्तुकार हेनरी इरविन ने डिजाइन किया था। इसकी खूबसूरती देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

दूधसागर रेलवे स्टेशन
दूधसागर रेलवे स्टेशन दक्षिण गोवा का एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है, जिसकी प्राकृतिक सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है। गोवा आने वाले हर पर्यटक को एक बार इस रेलवे स्टेशन का दौरा जरूर करना चाहिए। मानसून के मौसम में यहां से गुजरते समय जो नजारा दिखता है वह बेहद खूबसूरत होता है।

हुगली नदी रेलवे स्टेशन
पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुगली नदी के तट पर बना यह रेलवे स्टेशन भारत का सबसे पुराना और सबसे प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन दुनिया का सबसे कनेक्टेड रेलवे स्टेशन है। जहां शाम के समय इसकी खूबसूरती देखने वाली होती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now