Travel
Next Story
NewsPoint

वीजा फ्री एंट्री: दुनिया के इन 26 देशों में भारतीयों को मिलेगी वीजा फ्री एंट्री, देखें लिस्ट

Send Push

अगर आप उन लोगों में से हैं जो दुनिया भर में घूमना चाहते हैं और नई जगहों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो तैयार हो जाइए। क्योंकि इन देशों के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, अक्सर वीजा अप्लाई करने के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं और घूमने का सपना अधूरा रह जाता है, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको दुनिया के उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां घूमने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं उन देशों की लिस्ट के बारे में जहां भारतीय नागरिकों को वीजा फ्री एंट्री मिल रही है।

थाईलैंड: 30 दिन (11 नवंबर 2024 तक)

इस समय दुनिया भर में भारतीय नागरिकों के पास 26 ऐसे देशों की यात्रा करने का मौका है, जहां उन्हें वीजा की जरूरत नहीं है। दुनियाभर के पर्यटक थाईलैंड में इसके खूबसूरत बीच, नाइटलाइफ और स्वादिष्ट खाने के लिए आना पसंद करते हैं। भारतीय अब 11 नवंबर 2024 तक 30 दिनों के लिए बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं और थाईलैंड के बैंकॉक और पटाया में खूबसूरत यादें बना सकते हैं।

भूटान: (14 दिन तक)

भूटान भारत के ठीक बगल में है और भारतीयों के लिए अपनी छुट्टियाँ बिताने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह एक हिमालयी देश है जो अपने शानदार जंगलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है। भारतीयों को बिना वीजा के 14 दिनों तक भूटान में रहने की अनुमति है। तो, देर किस बात की, अपनी अगली छुट्टी पर अपने पासपोर्ट पर विदेशी मुहर लगवाएँ।

नेपाल: (2024 तक वीज़ा की आवश्यकता नहीं)

भारत का पड़ोसी देश नेपाल एक खूबसूरत और शांत देश है। यहाँ सबसे ज़्यादा भारतीय पर्यटक आते हैं। यह देश चारों तरफ़ से हरे-भरे जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहाँ दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवरेस्ट है। इसके साथ ही यहाँ कई प्राचीन मंदिर भी हैं। अगर आप यहाँ जाना चाहते हैं तो आपको वीज़ा की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

मॉरीशस – 90 दिन का वीज़ा – निःशुल्क

मॉरीशस हिंद महासागर में स्थित एक द्वीप देश है जो अपने खूबसूरत समुद्र तटों और झीलों के लिए मशहूर है। भारतीय यहाँ छुट्टियाँ बिताने और आराम करने के लिए आना पसंद करते हैं। आपको बता दें, भारतीयों को यहाँ 90 दिनों तक वीज़ा-मुक्त रहने की अनुमति है।

मलेशिया: 30 दिन वीज़ा-मुक्त

मलेशिया एक बेहद खूबसूरत देश है, जो आधुनिकता के साथ प्राचीन रीति-रिवाजों और परंपराओं का मिश्रण है। यहां घूमने के लिए कई बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं। इतना ही नहीं, यहां आपको चीनी, भारतीय, थाई और इंडोनेशियाई सभी तरह का खाना मिलेगा। आपको बता दें, 31 दिसंबर 2024 तक मलेशिया आने वाले सभी भारतीय लोगों को बिना वीजा के 30 दिन तक रहने की अनुमति दी गई है। इन देशों के अलावा अन्य देश भी भारतीयों को बिना वीजा के प्रवेश दे रहे हैं, जो इस प्रकार है:-

6. केन्या: 90 दिन वीज़ा मुक्त

7. ईरान: (4 फरवरी 2024 से वीज़ा की आवश्यकता नहीं)

8. अंगोला: 30 दिन वीज़ा मुक्त

9. बारबाडोस: 90 दिन वीज़ा मुक्त

10. डोमिनिका: 180 दिन वीज़ा मुक्त

11. अल साल्वाडोर: 180 दिन का वीज़ा मुक्त

12. फिजी: 120 दिन वीज़ा मुक्त

13. गाम्बिया: 90 दिन वीज़ा मुक्त

14. ग्रेनेडा: 90 दिन वीज़ा मुक्त

15. हैती: 90 दिन वीज़ा मुक्त

16. जमैका: वीज़ा-मुक्त प्रवेश

17. कजाकिस्तान: 14 दिन वीज़ा मुक्त

18. किरिबाती: 90 दिन वीज़ा मुक्त

19. मकाऊ: 30 दिन वीज़ा मुक्त

20. माइक्रोनेशिया: 30 दिन वीज़ा मुक्त

21. फिलिस्तीनी क्षेत्र: वीज़ा मुक्त प्रवेश

22. सेंट किट्स और नेविस: 90 दिन वीज़ा मुक्त

23. सेनेगल: 90 दिन वीज़ा मुक्त

24. सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस: 90 दिन वीज़ा मुक्त

25. त्रिनिदाद और टोबैगो: 90 दिन वीज़ा मुक्त

26. वानुअतु: 30 दिन वीज़ा मुक्त

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now