World
Next Story
NewsPoint

अमेरिका में फिर मंदिर पर हमला, लिखे गए 'हिंदू वापस जाओ' के नारे, हिंदू धर्म में उबाल

Send Push

अमेरिका के कैलिफोर्निया में हिंदू पूजा स्थल पर हमला | अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक हिंदू पूजा स्थल पर बड़ा हमला हुआ है। पिछले 10 दिनों में यह दूसरी बार है जब किसी हिंदू धर्मस्थल को इस तरह से निशाना बनाया गया है. इतना ही नहीं बल्कि इस दौरान स्वामीनारायण मंदिर में हिंदू विरोधी नारे भी लिखे गए. असामाजिक तत्वों ने ‘हिन्दू वापस जाओ’ के नारे भी लिखे। यह घटना कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में हुई।

हिंदुत्व क्या है?

इससे पहले ऐसी घटना न्यूयॉर्क के स्वामी नारायण मंदिर में हुई थी. जिससे यह कहा जा सकता है कि अमेरिका में हिंदू धर्म बढ़ रहा है। हिंदू धर्म एक अंग्रेजी शब्द है जिसका इस्तेमाल हिंदुओं से नफरत को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। इसे हिंदूफोबिया भी कहा जा सकता है. हालाँकि, दोनों में अंतर यह है कि हिंदूफोबिया का मतलब डर या उनसे दूरी है। जबकि हिंदुत्व का मतलब है उनसे नफरत करना.

 

 

स्वामीनारायण मंदिर ने क्या कहा?

इस हमले की जानकारी स्वामी नारायण मंदिर से दी गई. मंदिर ने कहा, ‘न्यूयॉर्क में स्वामीनारायण मंदिर पर हमले के 10 दिन बाद यह दूसरा हमला है. कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में स्वामीनारायण मंदिर को निशाना बनाया गया है. इस दौरान ‘हिंदू वापस जाओ’ के नारे लिखे गए। हम इस नफरत के खिलाफ एकजुट हैं और शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।

 

 

हमले के पीछे किसका हाथ?

सैक्रामेंटो के एक स्थानीय संगठन ने भी हमले की पुष्टि की है. अधिकारियों का कहना है कि न सिर्फ मंदिर में तोड़फोड़ की गई बल्कि वहां मौजूद पाइपलाइन भी उपद्रवियों ने काट दी. इस तोड़फोड़ के बाद बड़ी संख्या में लोग मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे. इन लोगों में स्थानीय सरकारी अधिकारी और कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली के सदस्य स्टीफन गुयेन भी शामिल थे. इससे पहले 16 सितंबर को न्यूयॉर्क में भी एक मंदिर पर हमला हुआ था. तब भी मंदिर को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई थी और भारत विरोधी नारे लिखे गए थे. इस हमले में खालिस्तान का हाथ माना जा रहा है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now