Top News
Next Story
NewsPoint

शोएब अख्तर पर छक्का मारकर मशहूर हुए थे लक्ष्मीपति बालाजी

Send Push

नई दिल्ली, 26 सितंबर . पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी 2004 में पाकिस्तान दौरे पर खूंखार तेज गेंदबाज शोएब अख्तर पर गजब का छक्का मारकर मशहूर हुए थे. हालांकि, इसके चलते उनका बल्ला भी टूट गया था.

साल 2004 में भारतीय टीम पड़ोसी देश पाकिस्‍तान के दौरे पर गई थी. भारतीय टीम की अगुवाई सौरव गांगुली कर रहे थे. दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के चलते लंबे अंतराल के बाद भारतीय टीम पाकिस्‍तान का दौरा कर रही थी. प्रदर्शन के लिहाज से देखें तो यह दौरा भारतीय टीम के लिए बेहद खास रहा.

टीम इंडिया ने पहले 5 मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम की. इसके बाद खेली गई टेस्‍ट सीरीज पर भी भारतीय टीम का ही कब्‍जा हुआ. सौरव गांगुली की टीम ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी. इस सीरीज में भारत का एक सितारा ऐसा भी था जिसकी प्रदर्शन से ज्‍यादा चर्चे उसके कातिल मुस्‍कान के थे और उस क्रिकेटर का नाम है लक्ष्‍मीपति बालाजी.

27 सितंबर 1981 को तमिलनाडु के मद्रास ( अब चेन्नई ) में जन्मे बालाजी को उनकी गेंदबाजी के अलावा शोएब अख्तर पर मारे गए छक्के के लिए ज्यादा याद किया जाता है. बालाजी पाकिस्‍तान दौरे पर काफी चर्चा में रहे थे. बल्‍ले और गेंद दोनों ही डिपार्ट्मेंट में उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया था.

खास बात यह है कि शोएब अख्‍तर की बिजली से तेज रफ्तार गेंदबाजी पर भी बालाजी ने गगनचुंबी छक्‍का ठोक दिया था. छक्‍का खाने के बाद अख्‍तर गुस्‍से में थे. वहीं, बालाजी अपनी मुस्‍कान से लोगों का दिल जीत रहे थे. वनडे सीरीज में बालाजी ने कुल 45 रन बनाए, जिसमें से 36 रन बाउंड्री से आए थे.

कल 43 वर्ष के होने जा रहे बालाजी ने भारत के लिए आठ टेस्ट, 30 वनडे और 5 टी20 मैच खेले. उन्होंने क्रमशः 27, 34 और 10 विकेट लेकर अपनी प्रतिभा दिखाई.

आशीष नेहरा ने एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा था कि उस दौरे में भले ही वीरेंद्र सहवाग के तिहरे शतक, राहुल द्रविड़ के दोहरे शतक और इरफान पठान की हैट्रिक सब पाकिस्‍तान में हुई लेकिन मेरे लिए पाकिस्‍तान में बालाजी की यादें सबसे ज्‍यादा ताजा हैं. ड्रेसिंग रूम में इरफान अपनी स्‍टोरी बता सकता है. केवल एक ही ऐसी चीज है जो उस दौरे पर मुझे याद रही थी वो है लक्ष्‍मीपति बालाजी. शायद उस दौरे पर वो पाकिस्‍तान में अपनी मुस्‍कान के दम पर इमरान खान से ज्‍यादा फेमस हो गए थे.

लक्ष्मी पति बालाजी के नाम इंडियन प्रीमियर लीग की पहली हैट्रिक लेने का भी रिकॉर्ड है. लक्ष्‍मीपति बालाजी ने साल 2008 में आईपीएल के दौरान चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की तरफ से खेलते हुए इतिहास रच दिया था. वो इस टूर्नामेंट के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे. यह कारनामा उन्‍होंने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ मैच के दौरान किया था.

बालाजी ने इरफान पठान, पीयूष चावला और विक्रम राजवीर सिंह का एक साथ शिकार किया था. बालाजी ने उस मैच में अपने स्पेल में सिर्फ 24 रन देकर 5 बड़े विकेट लिए थे. उन्होंने आधी पंजाब की टीम को आउट कर पवेलियन भेज दिया था.

बालाजी बाद में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बॉलिंग कोच भी बने. बालाजी आईपीएल में तीन टीमों चेन्नई, किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाईट राइडर्स की तरफ से भी खेले और 73 मैचों में कुल 76 विकेट लिए.

आरआर/

The post शोएब अख्तर पर छक्का मारकर मशहूर हुए थे लक्ष्मीपति बालाजी first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now