World
Next Story
NewsPoint

रूस और पाकिस्तान के बीच बड़ा समझौता, पुतिन ने भारत के दुश्मन देश से क्यों बढ़ाई दोस्ती?

Send Push

पाकिस्तान रूस व्यापार समझौता: पाकिस्तान और रूस ने दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने का फैसला किया है। अब राजधानी मॉस्को में पाकिस्तान-रूस व्यापार और निवेश फोरम का उद्घाटन किया गया है. पाकिस्तान पिछले कुछ समय से रूस के साथ लगातार आर्थिक और व्यापारिक संबंध बढ़ा रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान की नजर ब्रिक्स समूह पर भी है. निवेश मंच का उद्घाटन केंद्रीय निजीकरण, निवेश और संचार मंत्री अब्दुल अलीम खान की अध्यक्षता में किया गया। इस व्यापार समझौते को लेकर दोनों देशों के बीच एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर हुए हैं.

वस्तु विनिमय व्यापार के संबंध में एक समझौता हुआ

रूस के उद्योग और व्यापार उप मंत्री एलेक्सी ग्रुजदेव ने मॉस्को में आयोजित एक उद्घाटन समारोह में मंच का उद्घाटन किया। इसमें परिवहन मंत्री के सलाहकार एवगेनी फिडचुक सहित अन्य वरिष्ठ रूसी अधिकारियों ने भाग लिया। वहीं, रूस में पाकिस्तान के राजदूत मोहम्मद खालिद जमाली भी वहां मौजूद थे. दोनों देशों के बीच वस्तु विनिमय व्यापार पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं. इसे लेकर दोनों देशों ने एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए हैं. इस व्यापार में एक चीज़ दी जाती है और दूसरी चीज़ खरीदी जाती है।

रूस के साथ इस समझौते से पाकिस्तान को थोड़ी राहत मिलेगी. पाकिस्तान की खस्ता हालत से हर कोई वाकिफ है. उसका विदेशी मुद्रा भंडार भी खाली है. दूसरी ओर, चना, चावल, फल, आलू और दाल जैसे सामानों के आदान-प्रदान के लिए एक रूसी फर्म एलएलसी और दो पाकिस्तानी कंपनियों के बीच एक समझौता हुआ है।

वस्तु विनिमय व्यापार पहले भी किया जाता था

रूस और पाकिस्तान माल का व्यापार करते थे। 50-70 के दशक में पाकिस्तान रूस से मशीनरी आयात करता था। दूसरी ओर, रूस चमड़ा और अन्य सामान निर्यात करता था। पाकिस्तान ने इस साल आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान इस आदान-प्रदान का अनुरोध किया था। जिसे रूस ने स्वीकार कर लिया है. पाकिस्तानी मीडिया ने इस डील को ऐतिहासिक बताया है. रूस और पाकिस्तान के बीच हुए समझौते पर भारत की भी नजर है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now