World
Next Story
NewsPoint

एक तरफ शोक सभा, दूसरी तरफ भयानक हमला: इजरायल ने लेबनान पर 100 विमानों से हमला किया

Send Push

इजराइल-हिजबुल्लाह युद्ध: इजराइल में एक तरफ 7 अक्टूबर के हमले की बरसी पर शोक सभाएं चल रही थीं तो दूसरी तरफ उसकी सेना युद्ध लड़ रही थी. सोमवार को इजराइल ने हिजबुल्लाह के 130 रॉकेट हमलों का जवाब देते हुए अपने 100 लड़ाकू विमानों से लेबनान के करीब 120 स्थानों को निशाना बनाया। ये विमान करीब एक घंटे तक बम गिराते रहे.

आईडीएफ ने यह जानकारी दी

इसे देखते हुए, आईडीएफ के एक प्रवक्ता ने लेबनानी नागरिकों को अगली सूचना तक अवली नदी के दक्षिण में समुद्र तटों या नावों पर रहने से बचने की चेतावनी जारी की।

आईडीएफ ने सोमवार को यह भी घोषणा की कि उसने उत्तरी इज़राइल में एक नया बंद सैन्य क्षेत्र घोषित किया है। लेबनान में इजरायली जमीनी अभियान शुरू होने के बाद से यह चौथा बंद सैन्य क्षेत्र है, जो भूमध्य सागर से पूर्व की ओर फैला है।’

हवाई हमलों के बारे में जानकारी देते हुए आईडीएफ ने एक बयान में कहा, ‘हमारे विमानों ने विभिन्न हिजबुल्लाह इकाइयों को निशाना बनाकर हमले किए। जिसमें दक्षिणी मोर्चे की क्षेत्रीय इकाइयाँ, राडवान सेनाएँ, मिसाइल और रॉकेट सेनाएँ और ख़ुफ़िया इकाइयाँ शामिल हैं।

इजराइल ने हिजबुल्लाह पर बम बरसाए

आईडीएफ के अनुसार, हमलों के पीछे का उद्देश्य हिजबुल्लाह की कमान और नियंत्रण और फायरिंग क्षमताओं को नष्ट करना था। साथ ही आईडीएफ ने बताया कि इजराइल ने ये हमले हिजबुल्लाह की कमांड और कंट्रोल और फायरिंग क्षमताओं को नष्ट करने के लिए किए हैं. साथ ही ये हवाई हमले इजरायली जमीनी अभियानों में शामिल सैनिकों को उनके उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के उद्देश्य से भी किए गए थे।

एक तरफ इजराइल में 7 अक्टूबर के हमले की बरसी पर शोक सभाएं चल रही थीं, दूसरी तरफ उसकी सेना कई मोर्चों पर लड़ रही थी. इज़राइल ने लेबनान में अपने जमीनी अभियानों का विस्तार किया और आईडीएफ का तीसरा डिवीजन भी युद्ध में शामिल हो गया।

 

लेबनान से इज़राइल में 130 से अधिक रॉकेट दागे गए

इजराइल की बढ़ती सैन्य कार्रवाई के बावजूद हिजबुल्लाह ने सोमवार को दिन में 130 से ज्यादा रॉकेट दागे. इनमें से अधिकतर रॉकेट इज़रायल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफ़ा पर दागे गए।

जैसे ही शाम ढली, यमन से हौथिस द्वारा दागी गई एक बैलिस्टिक मिसाइल को इज़राइल की आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली ने हवा में ही मार गिराया। इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान से हिजबुल्लाह द्वारा दागे गए कुछ रॉकेटों को आयरन डोम ने रोक लिया और नष्ट कर दिया, जबकि बाकी खाली इलाकों में गिरे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now