World
Next Story
NewsPoint

अंतरिक्ष यात्रा पर निकलीं सुनीता विलियम्स एक नए वीडियो में मेहमानों का स्वागत करते हुए खुश नजर आईं

Send Push

सुनीता विलियम्स रेस्क्यू ऑपरेशन: अंतरिक्ष में फंसी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर को बचाने के लिए बचाव अभियान शुरू हो गया है। अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने उन्हें अंतरिक्ष से वापस लाने के लिए स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल क्रू-9 को भेजा है।

 

 

दो अंतरिक्ष यात्री बचाव के लिए अंतरिक्ष में गए

इस कैप्सूल में दो अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में गए हैं. कैप्सूल को 29 सितंबर को लॉन्च किया गया था। और यह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक पहुंच गया। सुनीता और आपके साथी के फरवरी 2025 तक पृथ्वी पर लौटने की संभावना है। नासा ने क्रू-9 के अंतरिक्ष में पहुंचने और अंतरिक्ष यात्रियों की अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर सुनीता विलियम्स से मुलाकात और बातचीत का एक वीडियो साझा किया है। जिसमें सुनीता धरती से अपने बचाने वालों को देखकर काफी खुश नजर आ रही हैं और दोनों उनका जोरदार स्वागत करते नजर आ रहे हैं।

 

 

क्रू-9 दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाएगा

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में अब अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, बुच विल्मोर, निक हेग, अलेक्जेंडर गोर्बुनोव, जीनत एप्स, अलेक्जेंडर ग्रैबेंकिन, माइक बैरेट, मैथ्यू डोमिनिक, इवान वैगनर, डॉन पेटिट और एलेक्सी हैं। नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर गोर्बुनोव स्पेसएक्स के क्रू-9 ड्रैगन कैप्सूल पर सवार होकर अंतरिक्ष में गए हैं। क्रू-9 का मिशन सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष से धरती पर वापस लाना है। स्पेसएक्स क्रू-9 ड्रैगन ने शनिवार दोपहर 1 बजे के बाद केप कैनावेरल, फ्लोरिडा से उड़ान भरी। क्रू-9 कैप्सूल रविवार को भारतीय समयानुसार शाम करीब साढ़े पांच बजे आईएसएस से जुड़ा। हैग और गोर्बुनोव लगभग 90 मिनट बाद आईएसएस में दाखिल हुए।

 

 

सुनीता विलियम्स ने जोरदार स्वागत किया

क्रू-9 के अंतरिक्ष यात्री निक और एलेक्जेंडर का आईएसएस में प्रवेश करते ही जोरदार स्वागत किया गया। पहले से मौजूद सभी अंतरिक्ष यात्रियों ने गले मिलकर उनका स्वागत किया. सुनीता विलियम्स ने दोनों को गले लगाते हुए कहा, आपका स्वागत है. इस बीच वह काफी खुश नजर आ रही थीं.

3 महीने से फंसे हैं अंतरिक्ष यात्री!

यहां आपको बता दें कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 6 जून 2024 से अंतरिक्ष में हैं। वह स्टारलाइनर से अंतरिक्ष में गये। लेकिन डॉकिंग के दौरान हीलियम गैस रिसाव के कारण स्टारलाइनर में तकनीकी खराबी आ गई। और वे धरती पर वापस नहीं लौट सके. उन्हें वहां सिर्फ 8 दिन रुकना था. लेकिन अब उन्हें वहां 3 महीने हो गए हैं. स्टारलाइनर में खराबी के कारण दुर्घटना के डर से दोनों को पृथ्वी पर लौटने की अनुमति नहीं दी गई।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now