World
Next Story
NewsPoint

Israel Attacks Hezbollah: इजरायल का हिज्बुल्लाह पर बड़ा हमला, बेरूत में 2000 बम गिराए, 1600 ठिकानों पर निशाना

Send Push

नई दिल्ली। इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव के बीच इजरायल ने लेबनान के हिज्बुल्लाह ठिकानों पर बड़ा हवाई हमला किया। इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने दावा किया कि उसके फाइटर जेट्स ने लेबनान के विभिन्न हिस्सों में 2000 से अधिक बम गिराए हैं। इस हमले का मुख्य निशाना बेरूत का दाहा जिला रहा, जहां एक इमारत पूरी तरह ध्वस्त हो गई। इस हमले में तीन लोगों की मौत हुई है।

हिज्बुल्लाह ने किया पलटवार

हिज्बुल्लाह के अल-मायादीन नेटवर्क के अनुसार, दाहा के अल-रबीरी क्षेत्र में इजरायली हमले से तीन मंजिला इमारत पूरी तरह तबाह हो गई। हिज्बुल्लाह ने दावा किया है कि बेरूत में स्थित उसकी मिसाइल यूनिट को निशाना बनाकर इजरायल हमले कर रहा है। हिज्बुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायली सीमा पर 200 से अधिक रॉकेट दागे, जिनमें से अधिकांश को इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम ने हवा में ही नष्ट कर दिया। हालांकि, कुछ रॉकेट इजरायल के उत्तरी शहर हाइफा और कब्जे वाले वेस्ट बैंक तक पहुंचने में सफल रहे, जिससे दो इजरायली नागरिक घायल हुए।

इजरायल की चेतावनी और रेडियो सिस्टम हैक

इससे पहले, इजरायल ने सोमवार को लेबनान के अंदर हिज्बुल्लाह के 1600 ठिकानों पर हवाई हमले किए थे, जिसमें 585 लोगों की मौत और 1645 लोग घायल हुए थे। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मरने वालों में 35 बच्चे और 58 महिलाएं शामिल हैं। हमलों के बाद हजारों लेबनानी अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर भागने लगे।

मंगलवार को लेबनान में रेडियो सिस्टम हैक हो गया, जिसके जरिए इजरायली संदेश प्रसारित किया गया। इस संदेश में लोगों को हिज्बुल्लाह के इलाके छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया। इससे पहले पेजर, वॉकी-टॉकी, और सोलर एनर्जी सिस्टम में ब्लास्ट हुए थे, जिससे लेबनान के लोगों में खौफ का माहौल बन गया।

image

IDF का बयान

IDF के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, “हम युद्ध नहीं चाहते हैं, लेकिन उत्तरी सीमा पर 7 अक्टूबर जैसी स्थिति नहीं बनने देंगे। हमारी प्राथमिकता अपनी सीमाओं को सुरक्षित बनाना है, और इसके लिए जो भी कदम उठाने होंगे, हम उठाएंगे।”

 

The post Israel Attacks Hezbollah: इजरायल का हिज्बुल्लाह पर बड़ा हमला, बेरूत में 2000 बम गिराए, 1600 ठिकानों पर निशाना appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now