World
Next Story
NewsPoint

PM Modi Meets President Of Ukraine Zelensky: लगातार दूसरी बार वोलोदिमिर जेलेंस्की से मिले पीएम मोदी, रूस और यूक्रेन की जंग रुकवाने के लिए लगातार कर रहे कोशिश

Send Push

न्यूयॉर्क। पीएम नरेंद्र मोदी लगातार इस कोशिश में जुटे हैं कि किसी तरह युद्ध खत्म करने के लिए रूस और यूक्रेन को मनाया जाए। अपनी इसी कोशिश के तहत अमेरिका के दौरे पर गए पीएम मोदी ने एक बार फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर बताया कि मेरे पिछले महीने यूक्रेन के दौरे के वक्त लिए गए आपसी संबंधों को मजबूत करने के फैसले को लागू करने के लिए हम दोनों प्रतिबद्ध हैं। मोदी ने ये भी कहा कि यूक्रेन में जारी जंग को खत्म कर शांति और स्थिरता लाने के लिए भारत जल्द से जल्द हल निकालने को समर्थन देता है।

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को 2 साल से ज्यादा हो गए हैं। रूस और यूक्रेन की जंग से पूरी दुनिया पर गहरा असर पड़ रहा है। दोनों देशों की इस जंग से महंगाई तो चरम पर है ही, साथ ही मंदी का खतरा भी मंडरा रहा है। ऐसे में रूस और यूक्रेन के बीच जंग को खत्म कराने की पीएम मोदी ने पहल की। पीएम मोदी दोनों देशों की जंग रुकवाने की कोशिश के तहत इस साल पहले रूस के दौरे पर गए। वहां उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से लंबी बातचीत की और एक बार फिर दोहराया कि आज के दौर में युद्ध नहीं, बातचीत से ही समस्याओं का समाधान निकलता है। इसके बाद अगस्त 2024 में वो यूक्रेन के दौरे पर भी गए थे। जहां वोलोदिमिर जेलेंस्की से भी मोदी ने कहा था कि जंग की जगह बातचीत से समाधान निकाला जा सकता है। कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को भी पुतिन से मिलने और यूक्रेन से हुई बातचीत का ब्योरा देने के लिए रूस भेजा था।

रूस और यूक्रेन की जंग को रुकवाने में मोदी की नीति कितनी कारगर हो सकती है, ये अमेरिका के बयान से भी पता चला था। जब मोदी इस साल रूस के दौरे पर गए थे, तब अमेरिका ने बयान दिया था कि वो अपने दोस्त व्लादिमिर पुतिन से बात कर यूक्रेन में जारी जंग रुकवा सकते हैं। यूरोप के कई और नेताओं ने भी यही बात कही है कि भारत की अहम भूमिका से ही रूस और यूक्रेन की जंग रुक सकती है।

The post PM Modi Meets President Of Ukraine Zelensky: लगातार दूसरी बार वोलोदिमिर जेलेंस्की से मिले पीएम मोदी, रूस और यूक्रेन की जंग रुकवाने के लिए लगातार कर रहे कोशिश appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now