Top News
Next Story
NewsPoint

J&K Assembly Elections 2024: दूसरे चरण के लिए आज हो रही वोटिंग, कई दिग्गजों की किस्मत लगी हैं दांव पर, 26 सीटों पर हो रहा मतदान

Send Push

इंटरनेट डेस्क। जम्मू कश्मीर में 10 सालों के बाद विधानसभा चुनाव हो रहे है। बता दें की एक चरण के चुनाव के लिए वोटिंग 18 सितंबर को हो चुकी हैं और आज दूसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है। 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर के लोग मुख्यमंत्री चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं। 

कुल 90 सीटें हैं
मीडिया रिपोटर्स की माने तो जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं, जिनमें  47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं। ऐसे में सभी सीटों पर तीन चरणों में चुनाव करवाया जा रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में मतदान करा रहा है।  पहले चरण में सात जिलों की 24 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। वहीं दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। तीसरे तथा अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। बता दें की चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा में एक साथ चुनावों की घोषणा की थी। 

आज यहां हो रही वोटिंग
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के वोटिंग के लिए 26 सीटों पर 239 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनावी रण में कई दिग्गज भी ताल ठोक रहे हैं। इस चरण के लिए मुख्य नाम नेकां के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जेकेपीसीसी अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भाजपा जम्मू-कश्मीर प्रमुख प्रमुख रविंदर रैना हैं। दूसरे चरण के लिए 3502 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस चरण में करीब 25 लाख से अधिक मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दूसरे चरण के लिए जम्मू संभाग के तीन और कश्मीर घाटी के तीन जिलों में वोटिंग जारी है।

pc- aaj tak
 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now