Top News
Next Story
NewsPoint

हमेशा चुनाव के समय ही Ram Rahim को क्यों मिलती है पैरोल? आखिर क्या है इसका इलेक्शन से कनेक्शन, जानें यहाँ

Send Push

pc: financialexpress

डेरा सच्चा सौदा के नेता और बलात्कार के दोषी गुरमीत राम रहीम सिंह सोमवार को भारत के चुनाव आयोग द्वारा उनके पैरोल अनुरोध को मंजूरी दिए जाने के बाद एक बार फिर जेल से बाहर आ गए। 5 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले उनकी रिहाई, हरियाणा और पंजाब में सिंह के महत्वपूर्ण प्रभाव को देखते हुए उल्लेखनीय है।

मारे गए पत्रकार राम चंद्र छत्रपति के बेटे अंशुल छत्रपति, जिनकी हत्या के लिए राम रहीम आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं, ने चुनाव आयोग (ईसी) को बाद की अस्थायी रिहाई के पैटर्न के बारे में लिखा है। अपने पत्र में, उन्होंने उल्लेख किया कि राम रहीम को दी गई 10 पैरोल और फरलो में से छह चुनाव से ठीक पहले दी गई थीं।

“पहली बार, उन्हें पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले फरवरी 2022 में 21 दिनों की फरलो मिली थी। फिर उन्हें हरियाणा नगर निगम चुनाव से पहले जून 2022 में 30 दिनों की पैरोल मिली। अंशुल ने लिखा, ''इसके बाद अक्टूबर 2022 में हरियाणा के आदमपुर विधानसभा उपचुनाव से पहले उन्हें फिर से 40 दिन की पैरोल मिली। जुलाई 2023 में हरियाणा पंचायत चुनाव से पहले उन्हें 30 दिन की पैरोल मिली। फिर नवंबर 2023 में राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें 29 दिन की पैरोल मिली।''

image
pc: Aaj Tak

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में यह भी संकेत दिया गया है कि सिंह की पिछली फरलो और पैरोल लगातार विभिन्न चुनावों के साथ मेल खाती रही हैं, चाहे वह नगरपालिका हो या राज्य स्तर की। इस बार, डेरा सच्चा सौदा प्रमुख पर पैरोल के दौरान कई प्रतिबंध लागू होंगे, जिसमें हरियाणा में प्रवेश करने और किसी भी चुनाव संबंधी गतिविधियों में शामिल होने पर प्रतिबंध शामिल है, चाहे वह व्यक्तिगत रूप से हो या सोशल मीडिया पर।

राम रहीम को कितनी बार जेल से रिहा किया गया है?

गुरमीत राम रहीम आखिरी बार 13 अगस्त को दी गई 21 दिन की छुट्टी के बाद 2 सितंबर को सुनारिया जेल लौटे थे। 2020 से, उन्हें 14 बार अस्थायी रूप से रिहा किया गया है, जिसमें कुल 259 दिन छुट्टी और पैरोल पर बाहर रहे हैं। 19 जनवरी को उनकी पैरोल लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हुई थी, जो चुनावी घटनाओं के साथ रिहाई के पैटर्न को जारी रखती है। उन्हें 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान भी 21 दिन की छुट्टी मिली थी और हरियाणा नगर निगम चुनावों से ठीक पहले 17 जून, 2022 को फिर से रिहा किया गया था। जब तक यह छुट्टी अवधि समाप्त होगी, तब तक डेरा प्रमुख जेल से बाहर अपनी जेल की सजा के 255 दिन - आठ महीने से अधिक - बिता चुके होंगे।

हाल ही में पैरोल और फरलो की जांच से एक पैटर्न का पता चलता है: कई हरियाणा और अन्य राज्यों में चुनावों के साथ मेल खाते हैं। हाल ही में हरियाणा में 1 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से कुछ सप्ताह पहले ही उन्हें जेल से रिहा किया गया है। 2022 में डेरा प्रमुख को जेल से तीन बार रिहा किया गया था। पहली बार फरवरी की शुरुआत में 21 दिन की पैरोल दी गई थी, जो पंजाब विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले दी गई थी। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने 92 सीटों के साथ महत्वपूर्ण जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को केवल दो और कांग्रेस को 18 सीटें मिली थीं। फिर जून में उन्हें 30 दिन की पैरोल मिली, जिसने पंचायत चुनाव के करीब आने पर लोगों को चौंका दिया।

image

pc: hindustan

हालांकि वे उत्तर प्रदेश के बागपत में अपने आश्रम तक ही सीमित रहे, लेकिन रोहतक में राम रहीम के ऑनलाइन प्रवचनों ने उस समय विवाद खड़ा कर दिया, जब भाजपा नेता और करनाल की पूर्व मेयर रेणु बाला गुप्ता को उनका वर्चुअल आशीर्वाद मांगते देखा गया।

अंत में, आदमपुर में विधानसभा उपचुनाव से ठीक पहले अक्टूबर में उन्हें 40 दिन की पैरोल दी गई। अगले वर्ष, उन्हें राज्य के कुछ क्षेत्रों में पंचायत चुनावों के दौरान जुलाई में 30 दिन की पैरोल मिली। बाद में, नवंबर 2023 में, उन्हें राजस्थान विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले 21 दिन की छुट्टी पर रिहा कर दिया गया, एक और राज्य जहां डेरा के अनुयायी काफी हैं।

जनवरी में, विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले, उन्हें फिर से 50 दिन की पैरोल दी गई। 2017 में, गुरमीत राम रहीम सिंह को अपनी दो महिला अनुयायियों के साथ बलात्कार करने के लिए दोषी ठहराया गया और 20 साल जेल की सजा सुनाई गई। हालांकि, उन्हें और चार अन्य को मई में संप्रदाय के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह की 2002 की हत्या के मामले में उच्च न्यायालय ने बरी कर दिया था।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now